Haryana: HTET 2025 (PGT) : प्रश्न-पत्र उत्तर सहित | Answer Key

 

Haryana:  HTET 2025 (PGT): प्रश्न-पत्र उत्तर सहित | Answer Key

Haryana:  HTET 2025 : प्रश्न-पत्र उत्तर सहित | Answer Key


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) द्वारा आयोजित हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) PGT स्तर 2025 का आयोजन सफलतापूर्वक 30 जुलाई 2025 को किया गया। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे अब सही उत्तरों की तलाश में हैं ताकि अपने संभावित अंक और चयन की संभावना का अनुमान लगा सकें। यहाँ हम HTET PGT 2025 की विस्तृत उत्तर कुंजी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसमें भाग I (सामान्य अध्ययन), भाग II (शिक्षण अभिवृत्ति और भाषा) और भाग III (विषय-विशेष) शामिल हैं।



1. निम्नलिखित में से कौन-सी सीखने की बाल केन्द्रित विधि नहीं है?

विकल्प:

  1. प्रदर्शन
  2. क्षेत्र भ्रमण
  3. अभिक्रमित अनुदेशन
  4. प्रायोजना

✅ उत्तर: (3) अभिक्रमित अनुदेशन

📝 व्याख्या:

  • अभिक्रमित अनुदेशन (Programmed Instruction) शिक्षण की एक शिक्षक-नियंत्रित विधि है जिसमें शिक्षार्थी को एक निर्धारित क्रम में जानकारी दी जाती है और वह उत्तर देकर अगले चरण में बढ़ता है।
  • यह बाल-केन्द्रित नहीं मानी जाती क्योंकि इसमें शिक्षार्थी की स्वतंत्रता और रुचियों का कम ध्यान रखा जाता है।
  • इसके विपरीत प्रायोजना विधि, प्रदर्शन, और क्षेत्र भ्रमण बाल केन्द्रित गतिविधियाँ हैं, जहाँ छात्र अनुभव आधारित, सक्रिय एवं सहभागिता पूर्ण तरीकों से सीखते हैं।

2. मैक्डूगल के अनुसार 'घृणा' का संवेग किस मूल प्रवृत्ति के साथ जुड़ा हुआ है?

विकल्प:

  1. निवृत्ति
  2. पलायन
  3. युयुत्सा
  4. जिज्ञासा

✅ उत्तर: (1) निवृत्ति (Repulsion)

📝 व्याख्या:

  • मैक्डूगल (McDougall) ने मानव व्यवहार को मूल प्रवृत्तियों और उनसे जुड़े संवेगों से समझाने का प्रयास किया।
  • "घृणा (Disgust)" को उन्होंने "निवृत्ति" (Repulsion) नामक मूल प्रवृत्ति से जोड़ा है, जो व्यक्ति को अप्रिय या अवांछित वस्तु या परिस्थिति से दूर ले जाने की ओर प्रेरित करती है।

3. वर्नन के पदानुक्रमिक बुद्धि सिद्धान्त का सही अनुक्रम (ऊपर से नीचे) क्या है?

विकल्प:

  1. सामान्य कारक, विशिष्ट कारक, प्रमुख कारक, लघु कारक
  2. विशिष्ट कारक, सामान्य कारक, लघु कारक, प्रमुख कारक
  3. सामान्य कारक, प्रमुख कारक, लघु कारक, विशिष्ट कारक
  4. प्रमुख कारक, सामान्य कारक, विशिष्ट कारक, लघु कारक

✅ उत्तर: (3) सामान्य कारक → प्रमुख कारक → लघु कारक → विशिष्ट कारक

📝 व्याख्या:

  • वर्नन (Vernon) ने Spearman और Thurstone के सिद्धांतों को समन्वित करते हुए एक पदानुक्रमिक बुद्धि मॉडल प्रस्तुत किया।
  • शीर्ष पर g (सामान्य बुद्धि), उसके नीचे प्रमुख कारक (Verbal-Educational, Spatial-Mechanical), फिर लघु कारक, और अंत में विशिष्ट कारक आते हैं।
  • यह संरचना बुद्धि के बहुस्तरीय स्वरूप को दर्शाती है।

4. बुद्धि के संबंध में निम्न में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?

कथन:
(a) बौद्धिक विकास पर आनुवंशिकता का प्रभाव पड़ता है, वातावरण का नहीं।
(b) लैंगिक भिन्नता बौद्धिक भिन्नता का कारण नहीं होती।
(c) तीव्र बुद्धि, तीव्र स्मरणशक्ति की परिचायक होती है।
(d) बुद्धि नवीन परिस्थितियों में समायोजन की योग्यता देती है।

✅ उत्तर: (2) (a) एवं (c)

📝 व्याख्या:

  • (a) गलत है: क्योंकि बुद्धि पर आनुवंशिकता और वातावरण दोनों का प्रभाव होता है।
  • (b) सही है: लैंगिक भिन्नता से बुद्धि में कोई निर्णायक अंतर सिद्ध नहीं हुआ है।
  • (c) गलत है: तीव्र बुद्धि वाले व्यक्ति के पास अच्छा स्मरण हो सकता है, परंतु यह आवश्यक नहीं है।
  • (d) सही है: बुद्धि का प्रमुख कार्य नवीन परिस्थितियों में समायोजन करना होता है।



प्रश्न 5.

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सी समावेशी शिक्षा की एक विशेषता नहीं है?

विकल्प:
(1) यह विशेष शैक्षिक आवश्यकताओं का समर्थन करती है।
(2) यह विविधता को उत्सव मनाने की बात कहती है।
(3) यह अध्यापक, अभिभावक, बालक एवं समाज को सहभागिता सुनिश्चित करती है।
(4) यह असमर्थ बच्चों की विशिष्ट शिक्षा तक सीमित रहती है।

✅ उत्तर: (4) यह असमर्थ बच्चों की विशिष्ट शिक्षा तक सीमित रहती है।

📝 व्याख्या:

  • समावेशी शिक्षा का उद्देश्य सभी बच्चों को समान अवसर प्रदान करना है, न कि केवल विकलांग बच्चों को।
  • यह शिक्षा में भेदभाव नहीं करती और समाज के सभी वर्गों की भागीदारी को बढ़ावा देती है।
  • (4) में जो बात कही गई है वह विशेष शिक्षा (Special Education) की विशेषता है, समावेशी शिक्षा की नहीं।

प्रश्न 6.

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सी सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषता नहीं है?

विकल्प:
(1) मूल्यांकन की नियमितता
(2) इकाई परीक्षाओं की आवृत्ति
(3) सीखने की कमी का निदान
(4) केवल शैक्षिक उपलब्धि का मापना

✅ उत्तर: (4) केवल शैक्षिक उपलब्धि का मापना

📝 व्याख्या:

  • सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (CCE) का उद्देश्य न केवल शैक्षिक बल्कि गैर-शैक्षिक विकास (जैसे भावनात्मक, सामाजिक, नैतिक आदि) को भी देखना है।
  • केवल शैक्षिक उपलब्धि को मापना इसका उद्देश्य नहीं है – यह इसका सीमित और गलत दृष्टिकोण है।
  • इसलिए (4) इसका असत्य कथन है।

प्रश्न 7.

प्रश्न: सीखने की परिस्थिति में सुसंगत तथ्यों को असंगत तथ्यों से अलग करके प्रस्तुत करना, सीखने के किस नियम का परिचायक है?

विकल्प:
(1) बहु अनुक्रिया का नियम
(2) साम्यता का नियम
(3) तत्व प्रमुखता का नियम
(4) सहसंयोजन स्थानांतरण का नियम

✅ उत्तर: (3) तत्व प्रमुखता का नियम (Principle of prepotency of elements)

📝 व्याख्या:

  • इस सिद्धांत के अनुसार, सीखने में सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों को अलग से और प्रमुख रूप में प्रस्तुत करना चाहिए।
  • यह विद्यार्थी को मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • सुसंगत और असंगत तथ्यों में अंतर करना तत्वों की प्रमुखता (prepotency of elements) को दर्शाता है।

प्रश्न 8.

प्रश्न: रचनात्मक बच्चों की पहचान हेतु शिक्षक द्वारा कौन-से परीक्षण प्रशासित किए जा सकते हैं?

विकल्प:
(a) आकृति निर्माण परीक्षण
(b) उत्पाद उन्नयन परीक्षण
(c) प्रचलित उपयोग परीक्षण
(d) चित्र पूर्ति परीक्षण

कोड:
(1) (a) एवं (d)
(2) (b) एवं (c)
(3) (a), (b) एवं (d)
(4) (a), (b), (c) एवं (d)

✅ उत्तर: (4) (a), (b), (c) एवं (d)

📝 व्याख्या:

  • ये सभी परीक्षण रचनात्मकता (Creativity) को पहचानने के लिए प्रयुक्त होते हैं:
    • (a) आकृति निर्माण: कल्पनाशीलता मापता है।
    • (b) उत्पाद उन्नयन: मौलिक सोच का संकेत देता है।
    • (c) प्रचलित उपयोग: वस्तु के नवीन उपयोग सुझाने की क्षमता।
    • (d) चित्र पूर्ति: अधूरे चित्र को पूर्ण करना — कल्पना की उड़ान दर्शाता है।



प्रश्न 9.

प्रश्न: समावेशी शिक्षा के दृष्टिकोण से, बाधित बच्चों की निम्नलिखित में से कौन-सी आवश्यकता नहीं मानी जाती?

विकल्प:
(1) स्वयं की समस्या से निपटने की आवश्यकता
(2) उचित निर्देशन एवं परामर्श की आवश्यकता
(3) दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता
(4) सहायक उपकरणों के प्रयोग की आवश्यकता

✅ उत्तर: (3) दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता

📝 व्याख्या:

  • समावेशी शिक्षा का उद्देश्य होता है बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना, न कि उन्हें दूसरों पर निर्भर रहने की आदत डालना।
  • उन्हें निर्देशन, परामर्श और सहायक उपकरण जैसे संसाधनों से सशक्त बनाया जाता है ताकि वे समान रूप से सीख सकें।
  • इस दृष्टिकोण से विकल्प (3) बच्चों के विकासात्मक उद्देश्य के विरुद्ध है।

प्रश्न 10.

प्रश्न: विकास एवं इसके अधिगम से संबंध के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?

विकल्प:
(1) सीखने के अवसरों से विकास की संभावनाएँ बढ़ती हैं।
(2) बच्चे तब तक नहीं सीख सकते जब तक वे विकास की दृष्टि से तैयार न हों।
(3) विकास, अधिगम का परिणाम होता है।
(4) परिपक्वता की सीमाओं के परे भी सीखना सम्भव है जब अधिगम को प्रोत्साहन मिले।

✅ उत्तर: (3) विकास, अधिगम का परिणाम होता है।

📝 व्याख्या:

  • यह कथन गलत है क्योंकि वास्तविकता यह है कि अधिगम (Learning) प्रायः विकास (Development) का परिणाम होता है, न कि इसके विपरीत।
  • विकास एक प्राकृतिक और जैविक प्रक्रिया है जो उम्र और परिपक्वता के अनुसार होती है।
  • अधिगम उस विकास को और बढ़ावा देता है, लेकिन विकास अधिगम पर आधारित नहीं होता।

प्रश्न 11.

प्रश्न: श्रवण बाधित बच्चों के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा अनुदेशन का तरीका उपयुक्त है?

विकल्प:
(a) सांकेतिक भाषा (Sign Language)
(b) उंगली वर्तनी (Finger Spelling)
(c) संकेतित वाणी (Cued Speech)
(d) श्रव्य वर्तनी (Auditory Spelling)

✅ उत्तर: (4) (a), (b), (c) एवं (d)

📝 व्याख्या:

  • श्रवण बाधित बच्चों को पढ़ाने के लिए कई वैकल्पिक विधियाँ अपनाई जाती हैं ताकि संप्रेषण और समझ को बेहतर बनाया जा सके।
    • Sign Language: हाथ के इशारों द्वारा भाषा
    • Finger Spelling: अक्षरों को हाथ की उंगलियों द्वारा प्रदर्शित करना
    • Cued Speech: होठों की गति और इशारों का मेल
    • Auditory Spelling: श्रवण पर आधारित अभ्यास (हल्के बाधित छात्रों के लिए)

👉 ये सभी विकल्प उचित हैं।
✅ सही उत्तर है: (4) (a), (b), (c) एवं (d)



प्रश्न 12.

प्रश्न: बच्चों में समाजीकरण को बढ़ावा देने में शिक्षक का कौन-सा कार्य सहायक नहीं है?

विकल्प:

  1. व्यक्तिगत परियोजना कार्य देना
  2. सामाजिक जिम्मेदारियाँ सौंपना
  3. सह-पाठ्यक्रमीय गतिविधियों का आयोजन करना
  4. सामाजिक सहभागिता के लिए अभिप्रेरित करना

✅ उत्तर: (1) व्यक्तिगत परियोजना कार्य देना

📝 व्याख्या:

  • समाजीकरण का तात्पर्य है – समूह में सहभागिता करना, सामाजिक नियमों का अभ्यास करना।
  • व्यक्तिगत कार्य (Individual project) सामाजिक सहभागिता नहीं बढ़ाता।
  • जबकि अन्य तीन क्रियाएँ सामूहिक हैं, जो आपसी सहयोग और सहभागिता को बढ़ावा देती हैं।

प्रश्न 13.

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सा नवीन लक्षणों के अधिग्रहण के अंतर्गत विकासात्मक परिवर्तन का उदाहरण नहीं है?

विकल्प:

  1. स्थायी दाँत
  2. प्रारंभिक लैंगिक विशेषताएँ
  3. द्वितीयक लैंगिक विशेषताएँ
  4. थाइमस ग्रंथि

✅ उत्तर: (1) स्थायी दाँत

📝 व्याख्या:

  • स्थायी दाँत आना एक जैविक परिपक्वता है, यह अधिग्रहण नहीं है।
  • जबकि लैंगिक विशेषताएँ और हार्मोनल परिवर्तन विकास की प्रक्रिया में नई विशेषताएँ होती हैं।
  • स्थायी दाँत तो पहले से निर्धारित होते हैं, ये अधिग्रहण नहीं।

प्रश्न 14.

प्रश्न: प्रारंभिक किशोरावस्था में संवेदनाओं (Emotions) के संदर्भ में कौन-सा विकल्प सही नहीं है?

विकल्प:

  1. तीव्र एवं युक्तिसंगत
  2. अनियंत्रित एवं युक्तिसंगत
  3. अनियंत्रित एवं अयुक्तिसंगत
  4. नियंत्रित एवं तीव्र

✅ उत्तर: (1) तीव्र एवं युक्तिसंगत

📝 व्याख्या:

  • प्रारंभिक किशोरावस्था में बच्चे भावनात्मक रूप से अस्थिर होते हैं।
  • उनकी भावनाएँ प्रायः अनियंत्रित (Uncontrolled) और अयुक्तिसंगत (Irrational) होती हैं।
  • इसलिए विकल्प (3) यथार्थ के निकट है और (1) गलत है, क्योंकि युक्तिसंगतता का विकास अभी पूरा नहीं हुआ होता।

प्रश्न 15.

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सी लिंग पक्षपातपूर्ण क्रियाएँ शैक्षिक अभ्यासों में सम्मिलित नहीं होनी चाहिए?

विकल्प: (a) समजातीय समूह
(b) लिंग तटस्थ विषय-वस्तु
(c) रूढ़िबद्ध व्यावसायिक मार्गदर्शन
(d) शिक्षक की पूर्वाग्रही अभिवृत्ति

✅ उत्तर: (2) (a), (c) एवं (d)

📝 व्याख्या:

  • (a), (c), (d) — ये सभी लिंग पक्षपात को बढ़ावा देने वाले व्यवहार हैं और शिक्षा में शामिल नहीं होने चाहिए।
  • जबकि (b) “लिंग तटस्थ विषय-वस्तु” एक सकारात्मक एवं समावेशी दृष्टिकोण है।



प्रश्न 16.

प्रश्न: उच्च माध्यमिक स्तर के अधिगमकर्ताओं के लिए शिक्षण की कौन-सी रणनीति उपयुक्त नहीं है?

विकल्प:

  1. अधिगम कार्य स्मृति स्तर पर करना
  2. ज्ञान की स्वयं खोज करने देना
  3. कक्षा अन्तःक्रिया को उचित स्थान देना
  4. शिक्षण-अधिगम विद्यार्थी केन्द्रित होना

✅ उत्तर: (1) अधिगम कार्य स्मृति स्तर पर करना

📝 व्याख्या:

  • उच्च माध्यमिक स्तर पर शिक्षा का उद्देश्य है — समझ, विश्लेषण व आलोचनात्मक चिंतन
  • सिर्फ याद करवाना (Memory level tasks) एक प्रारंभिक स्तर की रणनीति होती है, यह वरिष्ठ कक्षा के लिए अनुपयुक्त मानी जाती है।

प्रश्न 17.

प्रश्न: फ्रायड के मनोदैहिक विकास सिद्धांत के अनुसार वह अवस्था जिसमें किशोर विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं, क्या कहलाती है?

विकल्प:

  1. लिंग अवस्था
  2. गुदा अवस्था
  3. जनन अवस्था
  4. अव्यक्त अवस्था

✅ उत्तर: (3) जनन अवस्था (Genital Stage)

📝 व्याख्या:

  • सिगमंड फ्रायड के अनुसार जनन अवस्था किशोरावस्था की वह मनोदैहिक अवस्था है जहाँ यौन ऊर्जा का पुनः जागरण होता है और व्यक्ति विपरीत लिंग की ओर आकर्षित होता है।

प्रश्न 18.

प्रश्न: पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत के अनुसार, जब अधिगमकर्ता अपने और अपने पर्यावरण के बीच उचित तालमेल बनाए रखता है, तो यह प्रक्रिया क्या कहलाती है?

विकल्प:

  1. समायोजन (Accommodation)
  2. आत्मसातीकरण (Assimilation)
  3. संतुलनकरण (Equilibration)
  4. एकीकरण (Integration)

✅ उत्तर: (3) संतुलनकरण (Equilibration)

📝 व्याख्या:

  • पियाजे के अनुसार, जब व्यक्ति आत्मसातीकरण और समायोजन के बीच संतुलन स्थापित करता है, तब उसे संतुलनकरण (Equilibration) कहा जाता है।
  • यह प्रक्रिया सीखने की प्रगति के लिए आवश्यक है।

प्रश्न 19.

प्रश्न: विद्यार्थियों की समग्र उपलब्धि और प्रवीणता का मूल्यांकन करने के लिए, सीखने की अवधि के अंत में किया गया मूल्यांकन क्या कहलाता है?

विकल्प:

  1. सीखने का मूल्यांकन
  2. निदान के लिए मूल्यांकन
  3. सीखने के लिए मूल्यांकन
  4. उपचार के लिए मूल्यांकन

✅ उत्तर: (1) सीखने का मूल्यांकन (Assessment of Learning)

📝 व्याख्या:

  • Assessment of Learning वह प्रक्रिया है जिसमें किसी छात्र की सीखने की समाप्ति पर उसकी समग्र योग्यता और प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है।
  • यह आमतौर पर वार्षिक परीक्षाबोर्ड परीक्षा आदि में होता है।



प्रश्न 20:

प्रश्न: 'लेखन क्षमता का एक विकार जिसमें अधिगमकर्ता को अक्षर निर्माण, वर्तनी, गत्यात्मक समन्वय आदि में कठिनाई होती है' वह विकार क्या कहलाता है?

विकल्प:

  1. डिस्लेक्सिया
  2. डिस्ग्राफिया
  3. डिस्प्रेक्सिया
  4. डिस्कैल्कुलिया

✅ सही उत्तर: (2) डिस्ग्राफिया (Dysgraphia)

📝 व्याख्या:

  • डिस्ग्राफिया एक लेखन संबंधी विकार है जिसमें छात्र को हाथों की गति, अक्षरों के निर्माण, स्पेलिंग आदि में कठिनाई होती है।
  • यह मोटर कोऑर्डिनेशन की गड़बड़ी से जुड़ा होता है।
विकारलक्षण
डिस्लेक्सियापढ़ने में कठिनाई (Reading Disorder)
डिस्ग्राफियालेखन में कठिनाई (Writing Disorder)
डिस्प्रेक्सियामोटर प्लानिंग में कठिनाई
डिस्कैल्कुलियागणित संबंधी कठिनाई

प्रश्न 21:

कोलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत की अवस्थाओं को उनकी विशेषताओं से मिलाना है:

मिलान:

नैतिक अवस्थाएँविशेषता
(a) इनाम के लालच में अनुपालन(ii) स्वार्थपूर्ति पर आधारित अवस्था
(b) सामाजिक व्यवस्था बनाए रखना(iv) न्याय एवं कानून को महत्त्व
(c) अच्छे अंतःवैयक्तिक संबंध(i) दूसरों की स्वीकृति पाना
(d) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत(iii) अंतःकरण द्वारा मान्य शाश्वत मूल्य

✅ सही उत्तर: (2)
(a)-(ii), (b)-(iv), (c)-(i), (d)-(iii)

📝 व्याख्या:
कोलबर्ग के नैतिक विकास के तीन स्तर होते हैं:

  1. Pre-conventional – (a) स्वार्थ आधारित
  2. Conventional – (b), (c) सामाजिक नियम आधारित
  3. Post-conventional – (d) उच्च नैतिक सिद्धांत आधारित

प्रश्न 22:

प्रश्न: समावेशी शिक्षा (Inclusive Education) विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के किस संवैधानिक अधिकार की रक्षा करती है?

विकल्प:

  1. शिक्षा का अधिकार
  2. सम्मान का अधिकार
  3. स्वीकृति का अधिकार
  4. एकीकरण का अधिकार

✅ सही उत्तर: (1) शिक्षा का अधिकार

📝 व्याख्या:

  • समावेशी शिक्षा का उद्देश्य है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चे भी सामान्य बच्चों के साथ समान अवसरों में शिक्षा पा सकें।
  • यह अनुच्छेद 21A (Right to Education) के तहत हर बच्चे को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार देता है, चाहे वह किसी भी विशेष जरूरत वाला क्यों न हो।



प्रश्न 23:

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सी वंचित बालकों की सामान्य विशेषता नहीं है?

विकल्प:

  1. वे शारीरिक रूप से अक्षम दिखते हैं
  2. वे सामाजिक रूप से अलाभान्वित होते हैं
  3. वे आर्थिक रूप से वंचित होते हैं
  4. वे संवेगात्मक रूप से हीन महसूस करते हैं

✅ सही उत्तर: (1) वे शारीरिक रूप से अक्षम दिखते हैं

📝 व्याख्या:

  • वंचित बालक वे होते हैं जो सामाजिक, आर्थिक या सांस्कृतिक कारणों से सुविधाओं से वंचित रहते हैं।
  • शारीरिक अक्षमता एक शारीरिक विकलांगता (disability) है, वंचन नहीं।
  • अतः यह इनकी सामान्य विशेषता नहीं है।

प्रश्न 24:

प्रश्न: बण्डूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धान्त के सोपानों को क्रम से व्यवस्थित कीजिए:

विकल्प:
(a) व्यवहार का प्रत्यक्षीकरण
(b) व्यवहार का पुनर्बलन
(c) व्यवहार का स्मरण
(d) स्मरण की क्रियात्मक परिणति

✅ सही उत्तर: (1) (a), (c), (d), (b)

📝 व्याख्या (Albert Bandura - Observational Learning Steps):

  1. Attention (a) व्यवहार का प्रत्यक्षीकरण
  2. Retention (c) व्यवहार का स्मरण
  3. Reproduction (d) स्मरण की क्रियात्मक परिणति
  4. Motivation/Reinforcement (b) व्यवहार का पुनर्बलन

प्रश्न 25:

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन आनुवंशिकता से प्रभावित नहीं होता?

विकल्प:

  1. अभिक्षमता (Aptitude)
  2. अभिवृत्ति (Attitude)
  3. संवेग (Emotion)
  4. अभिरुचि (Interest)

✅ सही उत्तर: (2) अभिवृत्ति (Attitude)

📝 व्याख्या:

  • अभिवृत्ति (Attitude) सामाजिक अनुभव, शिक्षा और वातावरण से विकसित होती है।
  • जबकि अभिक्षमताअभिरुचि, और संवेग में आनुवंशिकता की भूमिका होती है।

प्रश्न 26:

प्रश्न: निम्न में से कौन-सा कथन वैयक्तिक भिन्नता के संदर्भ में सही नहीं है?

विकल्प:

  1. वैयक्तिक भिन्नता ज्ञानात्मक एवं क्रियात्मक दोनों क्षेत्रों में होती है।
  2. वैयक्तिक भिन्नता पर प्रजातिगत विशेषताओं का प्रभाव पड़ता है।
  3. वैयक्तिक भिन्नता का कारण सामाजिक वातावरण होता है, भौतिक वातावरण नहीं।
  4. वैयक्तिक भिन्नता पर आयु का भी प्रभाव पड़ता है।

✅ सही उत्तर: (3) वैयक्तिक भिन्नता का कारण सामाजिक वातावरण होता है, भौतिक वातावरण नहीं।

📝 व्याख्या:

  • भौतिक वातावरण (जैसे – जलवायु, पोषण, रहने की स्थिति) भी वैयक्तिक भिन्नताओं को प्रभावित करता है।
  • अतः यह कथन गलत है



प्रश्न 27:

प्रश्न: निम्नलिखित में से प्रश्नों का कौन-सा प्रकार विद्यार्थियों के भावों की अभिव्यक्ति एवं तार्किक चिंतन की जाँच के लिए उपयुक्त नहीं है?

विकल्प:

  1. विश्लेषणात्मक प्रकार
  2. समालोचनात्मक प्रकार
  3. विवेचनात्मक प्रकार
  4. बहुविकल्पीय प्रकार

✅ सही उत्तर: (4) बहुविकल्पीय प्रकार

📝 व्याख्या:

  • बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) मुख्यतः तथ्यात्मक ज्ञान, स्मृति और सतही समझ की जांच करते हैं।
  • ये प्रश्न भावों की अभिव्यक्ति या गहन तार्किक चिंतन को व्यक्त करने की क्षमता नहीं देते।

प्रश्न 28:

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सा प्रगतिशील शिक्षा का एक घटक नहीं है?

विकल्प:

  1. विचार-विमर्श
  2. स्मरण
  3. अनुभव
  4. अंतःक्रिया

✅ सही उत्तर: (2) स्मरण

📝 व्याख्या:

  • प्रगतिशील शिक्षा का जोर अनुभवजन्य अधिगमसोच-विचार, और बच्चों की भागीदारी पर होता है।
  • केवल स्मृति आधारित अधिगम पारंपरिक प्रणाली की विशेषता है, प्रगतिशील शिक्षा की नहीं।

प्रश्न 29:

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सा अर्जित अभिप्रेरक (acquired motivator) नहीं है?

विकल्प:

  1. संबंधन (Affiliation)
  2. उपलब्धि (Achievement)
  3. अनुमोदन (Approval)
  4. दर्द परिवर्जन (Avoidance of pain)

✅ सही उत्तर: (4) दर्द परिवर्जन

📝 व्याख्या:

  • दर्द से बचाव जैविक/प्राकृतिक प्रेरक (innate motivator) है, जो जन्म से होता है।
  • जबकि संबंधन, उपलब्धि व अनुमोदन समाज और अनुभव से अर्जित (learned) होते हैं।

प्रश्न 30:

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण-अधिगम को प्रभावित करने वाला वातावरणीय कारक नहीं है?

विकल्प:

  1. अधिगम सामग्री
  2. भौतिक स्थितियाँ
  3. मनोरंजन की सुविधाएँ
  4. परिपक्वता

✅ सही उत्तर: (4) परिपक्वता

📝 व्याख्या:

  • परिपक्वता (Maturity) एक आंतरिक/जैविक कारक है, जो उम्र और जैविक विकास से जुड़ी है।
  • जबकि अन्य तीन (अधिगम सामग्री, भौतिक स्थिति, मनोरंजन) बाह्य पर्यावरणीय कारक हैं।



31. विलोम की दृष्टि से असंगत विकल्प चुनिए :
सही उत्तर: (1) आकृष्ट - विकृष्ट
व्याख्या: 'आकृष्ट' का अर्थ है – आकर्षित, जबकि 'विकृष्ट' का अर्थ है – निकृष्ट। यह विलोम नहीं है। सही विलोम होगा – अनाकृष्ट।


32. वाक्य में प्रयुक्त क्रिया की दृष्टि से असंगत विकल्प का चयन कीजिए:
सही उत्तर: (3) मदारी अनेक करतब दिखलाकर बच्चों को ललचाता है - अकर्मक क्रिया
व्याख्या: 'ललचाना' क्रिया सकर्मक है क्योंकि यह कर्म लेती है ('बच्चों को')।


33. वर्णों की ध्वनिगत विशेषताओं के संदर्भ में असंगत चुनिए :
सही उत्तर: (4) आ - पश्च, विवृत, अवृत्तमुखी
व्याख्या: 'आ' वर्ण वृत्तमुखी होता है, न कि अवृत्तमुखी।


34. हिंदी अध्यापक की विशिष्ट विशेषताओं में सम्मिलित नहीं है:
सही उत्तर: (4) शिक्षा तथा उपाधियाँ
व्याख्या: ये आवश्यक हो सकती हैं, परंतु गुणात्मक विशेषताएँ नहीं हैं। ज्ञान व विधियों की समझ अधिक महत्वपूर्ण होती है।


35. किस विकल्प में सार्वनामिक विशेषण का प्रयोग नहीं हुआ है ?
सही उत्तर: (4) आपके घर से कल कोई नौकर आया था।
व्याख्या: 'कोई' यहाँ अनिश्चयवाचक सर्वनाम है, न कि विशेषण। अन्य विकल्पों में सर्वनामिक विशेषण हैं।


36. साहित्य का अभीष्ट है :
सही उत्तर: (3) नएपन एवं निरंतरता दोनों को चुनना
व्याख्या: गद्यांश अनुसार साहित्य नया और निरंतर दोनों को समाहित करता है।


37. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है ?
सही उत्तर: (2) मनुष्य का समाज समय के साथ परिवर्तनशील है।
व्याख्या: गद्यांश में स्पष्ट कहा गया है कि समाज, स्थितियाँ, संबंध बदलते हैं।


38. कौन-सा कथन असत्य है ?
सही उत्तर: (3) कथ्य और शिल्प दोनों एक-दूसरे से स्वायत्त होते हैं।
व्याख्या: गद्यांश के अनुसार, रचना में कथ्य और शिल्प अद्वैत होते हैं।


39. नयापन टिकाऊ होता है:
सही उत्तर: (2) जब वह समकालीन भी हो और कालातीत भी।
व्याख्या: टिकाऊ नवीनता दोनों को साधती है – समकालीनता और कालातीतता।


40. संधि की दृष्टि से अनुपयुक्त विकल्प चुनिए:
सही उत्तर: (1) दैत्यारि, गत्यानुसार, अग्न्याशय - यण संधि
व्याख्या: ‘दैत्यारि’ में यण नहीं बल्कि दीर्घ संधि है (दैत्य + अरि)।


41. निम्नलिखित में से मौन वाचन का उद्देश्य नहीं है :
सही उत्तर: (1) उचित लय और गति प्रदान करना।
व्याख्या: मौन वाचन में उच्चारण और लय आवश्यक नहीं होते, वह मौखिक वाचन से संबंधित होता है।


42. किस विकल्प में उपसर्ग विभाजन नियमानुसार है ?
सही उत्तर: (3) निश्शुल्क, निष्पक्ष, निस्स्वार्थ - 'निस्' उपसर्ग
व्याख्या: यह सही विभाजन है। अन्य में भ्रम की स्थिति है।


43. निम्नलिखित में से अशुद्ध शब्द समूह का चयन कीजिए:
सही उत्तर: (4) वेश्या, शशिभूषण, शक्तीकरण
व्याख्या: ‘शक्तीकरण’ शुद्ध नहीं है; सही शब्द ‘शक्तिकरण’ है।


44. प्रत्यय की दृष्टि से संगत विभाजन चुनिए :
सही उत्तर: (2) फिकैत, डकैत, लड़ैत - 'एत' प्रत्यय
व्याख्या: इन सभी में 'एत' प्रत्यय जुड़ा है, जैसे डकैत = डाका + एत।


45. समास की दृष्टि से संगत विकल्प चुनिए :
सही उत्तर: (4) श्रमसाध्य - करण तत्पुरुष
व्याख्या: श्रमसाध्य = श्रम से साध्य → करण कारक तत्पुरुष समास।



46. Nesfield's grammar is an instance of.......... grammar.
✅ Correct answer: (4) prescriptive
Explanation: Nesfield's grammar follows the rules of traditional grammar, which dictates how language should be used rather than describing how it is used.


47. Teaching learners to discuss a poem in English in their native language is an instance of the use of:
✅ Correct answer: (2) multilingual resources
Explanation: Using a native language to understand or discuss English is an example of utilizing multilingual resources in education.


48. Who does the girl address?
✅ Correct answer: (4) the mother
Explanation: The entire poem is an emotional address by a female fetus to her mother.


49. In which city does the foeticide take place?
✅ Correct answer: (3) Mumbai
Explanation: The fetus refers to hearing the sounds of Mumbai before death.


50. What does the killed infant smell of?
✅ Correct answer: (1) formaldehyde
Explanation: Formaldehyde is used for preserving dead bodies, and the infant says "I smell of formaldehyde".


51. Who is "I" in the opening line?
✅ Correct answer: (2) the killed infant girl
Explanation: The speaker is the aborted female child.


52. According to the speaker the mother disliked:
✅ Correct answer: (3) pomegranates
Explanation: The infant compares herself to a sliced pomegranate, "the fruit you never touched".


53. Find a word from the poem which means "post mortem":
✅ Correct answer: (4) autopsy
Explanation: 'Autopsy' is a synonym for post mortem.


54. Why was the infant in the womb killed?
✅ Correct answer: (2) because the mother didn't want a second girl child
Explanation: The infant says: "your second girl", indicating gender-based foeticide.


55. Which one of the following is used as a literary device in the poem for effectiveness?
✅ Correct answer: (3) irony
Explanation: The poem is full of irony — especially in the contrast between societal joy after the abortion and the infant's sorrow.


56. "I looked like a sliced pomegranate" is an example of:
✅ Correct answer: (4) simile
Explanation: Use of “like” clearly marks this as a simile.


57. Find the word in the poem which means "shone due to being wet":
✅ Correct answer: (1) glistened
Explanation: Glistened means to shine with a wet or smooth surface.



58. Fill in the blank with the correct option:

The two kinds of listening are —

✅ Correct answer: (1) active and passive
Explanation: Listening is generally classified into active (focused, intentional) and passive (background or casual) listening.


59. Fill in the blank with the correct option:

—— skill involves training the learner to listen for the English speech sounds including stress and intonation patterns.

✅ Correct answer: (2) aural-oral
Explanation: Aural-oral skills are related to listening and speaking, including understanding of stress and intonation in speech.


60. Choose the correct option:

Assertion A: The disadvantage of print material is that it lacks interaction and the use of audio-visual elements.
Assertion B: Print materials are not portable, not easily available and are not cost effective.

✅ Correct answer: (1) A is true; B is false
Explanation:

  • Assertion A is true — print materials cannot provide interactivity or AV content.
  • Assertion B is false — print materials are generally portable, widely available, and cost-effective.

 


61. दिशा एवं दूरी

प्रश्न: रेखा 10 किमी सीधे चलती है, फिर दायें 10 किमी, फिर बाएं-बाएं 5, 15 और 15 किमी। प्रारंभिक बिंदु से दूरी?

✅ उत्तर: (4) 5 किमी
व्याख्या: यदि प्रारंभिक बिंदु को O मानें, तो रेखा एक आयताकार रास्ता तय करती है और अंत में 5 किमी की दूरी पर होती है।


62. रक्त संबंध

प्रश्न: B, E से किस प्रकार संबंधित है?

✅ उत्तर: (3) माता
व्याख्या: C, D की बहन है → D और C भाई-बहन
D, B का पुत्र है → B = D की माँ
A, C का पिता है → A = B का पति
E, A का भाई है → E = B का देवर
⇒ B = E की भाभी/माता
लेकिन D, B का बेटा है, तो B = माता (सही)


63. क्रम और स्थान

✅ उत्तर: (3) S
व्याख्या: P और R के बीच दो व्यक्ति हैं, और P न तो पहले न आखिरी है।
क्रम होगा: Q → R → T → P → S


64. दिन निर्धारण

10 Dec 2022 = Saturday
8 Dec 2024 = ?
2024 एक लीप वर्ष है → कुल दिन = 366
अंतर = 729 दिन → 729 ÷ 7 = 1 शेष 1
Saturday + 1 = Sunday

✅ उत्तर: (2) रविवार


65. कूट भाषा

“sun shines brightly” → ba lo sul
“houses are brightly lit” → kado ula ari ba
"sun" = lo या sul, "brightly" = ba (दोनों में common)

✅ उत्तर: (3) ba, lo


66. अक्षर श्रेणी

MONRO → JSKTL → GUHVI → DWEXF
हर अक्षर -3 होता है।
D → A, W → T, E → B, X → U, F → C

✅ उत्तर: (1) AYBZC


67. यदि tanθ + secθ = 4

मान लेते हैं:
tanθ = p, secθ = √(1 + tan²θ)
Solve करने पर,
✅ उत्तर: (2) 8/17


68. 2880 को पूर्ण वर्ग बनाने के लिए किससे भाग दें?

2880 = 2⁶ × 3² × 5
पूर्ण वर्ग बनाने हेतु, 5 को हटाना होगा

✅ उत्तर: (4) 5


69. साझेदारी

A : B = 2 : 1
A = ₹45,000 × 12
B = ₹30,000 × x
45000×12 : 30000×x = 2:1
⇒ x = 6 माह

✅ उत्तर: (4) 6 माह बाद


70. तीन संख्याएँ अनुपात में 3:2:5

x²(9 + 4 + 25) = 1862
x² × 38 = 1862 → x² = 49 → x = 7
मध्य संख्या = 2x = 14

✅ उत्तर: (2) 14


71. कार्य और भुगतान

A + B ने 19/23 कार्य किया → C ने 4/23
कुल राशि ₹5290
⇒ C का हिस्सा = ₹5290 × (4/23) = ₹920

✅ उत्तर: (1) ₹920



72. चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज में अंतर

अंतर = ₹15, दर = 5%, समय = 2 वर्ष

📌 अंतर का सूत्र:


\text{Difference} = P \times \left(\frac{r}{100}\right)^2 = 15

P \times \left(\frac{5}{100}\right)^2 = 15
\Rightarrow P \times \frac{25}{10000} = 15
\Rightarrow P = \frac{15 \times 10000}{25} = 6000 

✅ उत्तर: (3) ₹6000


73. त्रिज्या ज्ञात करें जब कुल क्षेत्रफल बराबर है

त्रिज्या R की हो, और क्षेत्रफल तीन वृत्तों के बराबर हो जिनकी त्रिज्याएँ 8, 9, 12 हैं


\pi R^2 = \pi (8^2 + 9^2 + 12^2) = \pi(64 + 81 + 144) = \pi(289)
\Rightarrow R^2 = 289 \Rightarrow R = \sqrt{289} = 17

✅ उत्तर: (2) 17 मी.


74. अक्षर श्रेणी

विश्लेषण करने पर: AG/d → EO/j → CK/g → ? → GS/m
संख्या: ^6 → ^40 → ^21 → ? → ^16
सम्भवत: अक्षरों का पैटर्न देखकर सही विकल्प:

✅ उत्तर: (2) ((IV)/q)^133


75. बेलनाकार पाइप की मोटाई

बाहरी त्रिज्या , लम्बाई , आयतन = 748
पाइप एक खोखला बेलन है:


\pi(R^2 - r^2)h = 748  
\Rightarrow (81 - r^2) \cdot 14 \cdot \pi = 748  
\Rightarrow 81 - r^2 = \frac{748}{14 \cdot \pi} \approx \frac{748}{43.96} \approx 17.02  
\Rightarrow r^2 \approx 64 \Rightarrow r = 8  
\Rightarrow मोटाई = R - r = 9 - 8 = 1 सेमी

✅ उत्तर: (3) 1.0 सेमी


76. दो गोलों के पृष्ठीय क्षेत्रफल का अनुपात 1:2 है

पृष्ठीय क्षेत्रफल ∝ , तो

आयतन ∝
⇒ अनुपात =

✅ उत्तर: (3) 1 / 2√2


77. श्रेणी: 2, 9, 28, ?, 126, 217, 344

अंतर देखें:
9 - 2 = 7
28 - 9 = 19
? - 28 = ?
126 - ? = ?
इंटरवल अंतर = 7, 19, ?, 98, 91 → स्पष्ट नहीं
मूल संख्या पर ध्यान दें:
→ 2 = 1³ + 1
→ 9 = 2³ + 1
→ 28 = 3³ + 1
→ ? = 4³ + 1 = 65
→ 126 = 5³ + 1

✅ उत्तर: (2) 65


78. एक वर्ग और समबाहु त्रिभुज एक ही वृत्त में हैं

समीकरण:
समबाहु त्रिभुज की भुजा , वर्ग की भुजा

समबाहु त्रिभुज की इनसर्किल रेडियस = , वर्ग की डायगोनल =
दूसरे तरीकों से सिद्ध कर सकते हैं कि: ✅ उत्तर: (2) 3a² = 2b²


79. "रेखा वर्ग चाप" किसे कहते हैं?

यह एक वृत्त का भाग है

✅ उत्तर: (3) वृत्त


80. बैठने की व्यवस्था

A और P छोर पर हैं
R, A के एकदम बाएँ
Y और Z बीच में हैं
क्रम: R A Y Z X P
⇒ P के दायीं ओर = कोई नहीं
⇒ शुद्ध क्रम: A R Y Z X P
⇒ P के दायीं ओर X है

✅ उत्तर: (1) X



81. मनोहर लाल खट्टर के कार्यकाल में मुख्य सचिव नहीं रहे व्यक्ति

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के कार्यकाल (2014 से वर्तमान तक) में निम्नलिखित अधिकारी मुख्य सचिव रहे हैं:

  • एस.सी. चौधरी – ❌ (यह हरियाणा में बहुत पहले मुख्य सचिव रहे थे)
  • पी.के. गुप्ता – ✔️
  • शकुंतला जाखू – ✔️
  • विजय वर्धन – ✔️

✅ उत्तर: (1) एस. सी. चौधरी


82. हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) के प्रथम अध्यक्ष

हरियाणा लोक सेवा आयोग की स्थापना 1966 में हरियाणा के गठन के बाद हुई थी।

पहले अध्यक्ष थे:
✅ दरबारी लाल गुप्ता

✅ उत्तर: (2) दरबारी लाल गुप्ता


83. स्मारक स्थल – सही सुमेलित जोड़ी

सुमेलित करने पर:

  • (A) गुजरी महल – हिसार → ✔️
  • (B) आराम-ए-कौसर – नारनौल → ✔️
  • (C) शेख तैय्यब का मकबरा – जींद → ❌ (यह नारनौल में स्थित है)

✅ उत्तर: (2) (A) तथा (B)


84. शिवालिक पहाड़ियों में स्थित वन्यजीव अभयारण्य

हरियाणा के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्यों में:

  • खोल ही-रायतान वन्यजीव अभयारण्य – यह पंचकूला जिले में स्थित है, शिवालिक पहाड़ियों में

✅ उत्तर: (3) खोल ही-रायतान अभयारण्य


85. पेहोवा अभिलेख संबंधी कथन

(A) गुर्जर प्रतिहार वंश द्वारा जारी किया गया था → ✔️
(B) पेहोवा घोड़ों का प्रसिद्ध बाजार था → ✔️

पेहोवा शिलालेख (9वीं सदी) में यह उल्लेख है कि यह स्थान व्यापारिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध था।

✅ उत्तर: (4) दोनों कथन सत्य हैं


यहाँ प्रश्न 86 से 90 तक के उत्तर उनके यथार्थ तथ्यों के आधार पर दिए गए हैं:


86. सर छोटूराम से संबंधित कथन

विवेचना:

  • (A) ❌ उन्होंने कांग्रेस से अपने करियर की शुरुआत नहीं की थी।
  • (B) ✔️ वे यूनियनिस्ट पार्टी से जुड़े थे, जो पंजाब के किसानों और जमींदारों की पार्टी थी।
  • (C) ✔️ वे अविभाजित पंजाब सरकार में राजस्व मंत्री थे।

✅ उत्तर: (1) केवल कथन (B) तथा (C) सही हैं।


87. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) हरियाणा में कहाँ स्थापित किया जा रहा है?

✔️ पिपली खेड़ा (सोनीपत) में IIIT की स्थापना हो रही है।

✅ उत्तर: (3) पिपली खेड़ा


88. रोहतक मंडल में शामिल नहीं होने वाला जिला

रोहतक संभाग में सामान्यतः ये जिले आते हैं:

  • रोहतक
  • झज्जर
  • सोनीपत
  • पानीपत

भिवानी एक समय रोहतक मंडल का हिस्सा था, पर अब अलग संभाग से जुड़ा है।
रेवाड़ी और भिवानी — दोनों रोहतक मंडल का हिस्सा नहीं हैं।

लेकिन यदि केवल एक विकल्प देना हो:

✅ उत्तर: (3) भिवानी


89. 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय मेले (2024) का थीम राज्य

👉 37वें सूरजकुंड मेले (2024) का थीम राज्य था — गुजरात

✅ उत्तर: (4) गुजरात


90. 2023 का अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाली हरियाणा की महिला पहलवान

👉 अंतिम पंघाल (Amit Panghal की बहन नहीं, अलग खिलाड़ी) को 2023 में अर्जुन पुरस्कार मिला था।

✅ उत्तर: (1) अंतिम पंघाल






डिस्क्लेमर : अभ्यर्थियों के सूचनार्थ उत्तरकुंजी जारी की गई है। आधिकारिक Answer Key, HBSE द्वारा जारी की जाएगी। 

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