HTET TGT 31 July 2025 Answer Key | HTET TGT Paper Answer Key | HTET TGT Paper Solution | HTET 2025

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HTET TGT 31 July 2025 Answer Key | HTET TGT Paper Answer Key | HTET TGT Paper Solution | HTET 2025



📘 HTET 2025: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (CDP) के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर सहित



प्रश्न 1:

किशोर बालक एवं बालिकाओं के सन्दर्भ में सबसे उपयुक्त टेलीग्र समूह है:
(1) आदर्शवादी, आत्मसम्मान, श्रेष्ठ समायोजन
(2) अमूर्त चिन्तन, तार्किकता, निर्णय शक्ति, निरीक्षण, विद्रोह की भावना, दोहराने की प्रवृत्ति
(3) दर्शन, सुसमायोजन, समाज-सेवा की भावना
(4) रोगी-पूर्व

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: किशोरावस्था में अमूर्त चिंतन, तार्किक सोच, निर्णय क्षमता और विद्रोही प्रवृत्तियाँ उभरती हैं, जो इस विकल्प को सबसे उपयुक्त बनाती हैं।


प्रश्न 2:

किसने अधिगम के प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत के संदर्भ में 'बिल्ली' पर प्रयोग किया?
(1) पावलोव
(2) स्किनर
(3) थॉर्नडाइक
(4) गिलफोर्ड

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: थॉर्नडाइक ने "बिल्ली" पर प्रयोग करके प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत (Trial and Error Theory) प्रस्तुत किया।


प्रश्न 3:

आनुवंशिकता बड़ी भूमिका निभाती है:
(1) सामाजिक विकास में
(2) आध्यात्मिक विकास में
(3) शारीरिक विकास में
(4) सांस्कृतिक विकास में

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: शारीरिक विशेषताएँ जैसे ऊँचाई, त्वचा का रंग, आँखों का रंग आदि आनुवंशिकता द्वारा नियंत्रित होती हैं।


प्रश्न 4:

निम्न में से कौन-सी व्यक्तित्व मापन की प्रक्षेपी विधि नहीं है?
(1) साहचर्य तकनीक
(2) रचना तकनीक
(3) जीवन इतिहास
(4) पूर्ति तकनीक

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: "जीवन इतिहास" व्यक्तित्व विश्लेषण की गैर-प्रक्षेपी विधि है, जबकि शेष सभी प्रक्षेपी तकनीकों में आती हैं।


प्रश्न 5:

अंतर्दृष्टि शिक्षण पद्धति के प्रतिपादक कौन थे?
(1) थॉर्नडाइक
(2) कोहलर
(3) डेविस
(4) स्किनर

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: कोहलर ने चिम्पांज़ी पर प्रयोग कर अंतर्दृष्टि (Insight) सिद्धांत दिया था।


प्रश्न 6:

"सीखना, आवश्यकता की पूर्ति की प्रक्रिया के द्वारा होता है।" यह कथन किस अधिगम सिद्धांत से संबंधित है?
(1) अंतर्दृष्टि सिद्धांत
(2) क्रियाप्रसूत अधिगम सिद्धांत
(3) सम्बद्ध प्रतिक्रिया सिद्धांत
(4) प्रबलन सिद्धांत

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: यह सिद्धांत स्किनर द्वारा प्रतिपादित किया गया था जिसमें प्रबलन एवं आवश्यकता पूर्ति द्वारा अधिगम होता है।


प्रश्न 7:

"विकास के किसी भी पड़ाव पर कोई भी वस्तु सिखाई जा सकती है।" यह अभिव्यक्ति किसकी है?
(1) आसुबेल
(2) ब्रूनर
(3) पियाजे
(4) गेने

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: ब्रूनर का यह मत था कि कोई भी विषय उचित विधि से किसी भी उम्र के विद्यार्थी को सिखाया जा सकता है।


प्रश्न 8:

सर्जनशीलता के पोषण एवं संवर्धन हेतु मस्तिष्क उद्वेलन (Brainstorming) विधि का प्रतिपादन किसने किया?
(1) मायर्स
(2) टॉरेन्स
(3) ऑसबर्न
(4) गॉर्डन

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: एलेक्स एफ. ऑसबर्न ने Brainstorming विधि दी, जो विचारों की स्वतंत्रता और रचनात्मकता को बढ़ावा देती है।


प्रश्न 9:

सीखने के वक्र में 'पठार' इंगित करता है:
(1) कामकाजी परिस्थितियाँ अनुकूल हैं
(2) कोई थकान नहीं है
(3) कार्य सरल है
(4) रुचि की हानि (कमी)

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: जब सीखने की गति स्थिर हो जाती है, तो इसे "पठार" कहते हैं, जो सामान्यतः रुचि की कमी, थकावट या पुनरावृत्ति की कमी के कारण होता है।


प्रश्न 10:

लोमड़ी द्वारा अंगूर को 'खट्टा' बताना किस मनोवैज्ञानिक रक्षा यंत्र का उदाहरण है?
(1) प्रत्याहार
(2) यौक्तिकीकरण (Rationalization)
(3) प्रक्षेपण
(4) प्रतिगमन

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: जब कोई व्यक्ति असफलता को तर्कसंगत कारणों से छुपाने का प्रयास करता है, तो यह Rationalization (यौक्तिकीकरण) होता है।


प्रश्न 11:

सम्बद्ध प्रतिक्रिया सिद्धांत (Classical Conditioning) के प्रतिपादक हैं:
(1) पावलोव
(2) स्किनर
(3) थॉर्नडाइक
(4) कोहलर

👉 उत्तर: (1)
व्याख्या: इवान पावलोव ने कुत्ते पर प्रयोग कर यह सिद्धांत प्रतिपादित किया था।


प्रश्न 12:

दृष्टिबाधित विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए आवश्यक नहीं है:
(1) स्पर्श करना
(2) श्रव्य कैसेट
(3) ब्रेल सामग्री
(4) अक्षरों में छपी पुस्तकें

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: दृष्टिबाधित विद्यार्थी सामान्य छपी पुस्तकें नहीं पढ़ सकते, उनके लिए ब्रेल और श्रव्य माध्यम उपयुक्त होते हैं।


प्रश्न 13:

सुधार विद्यालय (Reform School) का उद्देश्य होता है:
(1) मानसिक मंद बालकों के लिए
(2) प्रतिभाशाली बालकों के लिए
(3) विशेष अपराधी बालकों के लिए
(4) सामान्य बालकों के लिए

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: सुधार विद्यालय उन बच्चों के लिए होते हैं जिन्होंने कानून या सामाजिक नियमों का उल्लंघन किया हो।


प्रश्न 14:

स्पीयरमैन का बुद्धि सिद्धांत है:
(1) एक तत्व सिद्धांत
(2) द्वि-तत्त्व सिद्धांत
(3) त्रि-आयामी पूर्णता
(4) बहुतत्त्व सिद्धांत

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: स्पीयरमैन ने G (सामान्य) और S (विशिष्ट) दो तत्वों वाला द्वि-तत्त्व सिद्धांत दिया।


प्रश्न 15:

टॉलमैन का सिद्धांत संबंधित है:
(1) ऊर्जा शक्ति से
(2) कैथेक्सिस से
(3) टोपोलॉजी से
(4) विकास की अवस्थाओं से

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: टॉलमैन का सिद्धांत स्थानिक अधिगम (Cognitive Map) से संबंधित था, जिसे टोपोलॉजी से जोड़ा गया।


प्रश्न 16:

मैस्लो के आवश्यकता पदानुक्रम सिद्धांत में सबसे प्रथम आवश्यकता है:
(1) संबद्धता
(2) दैहिक आवश्यकताएँ
(3) आत्म-सिद्धि
(4) सुरक्षा

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: भोजन, पानी, नींद आदि दैहिक आवश्यकताएँ सबसे प्राथमिक मानी जाती हैं।


प्रश्न 17:

एग्राफिया (Agraphia) क्या है?
(1) पढ़ने में असमर्थता
(2) लिखकर अभिव्यक्त करने में असमर्थता
(3) गणना करने की अक्षमता
(4) वस्तुओं का नाम लेने में कठिनाई

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: Agraphia एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसमें व्यक्ति लिखने में असमर्थ हो जाता है।


प्रश्न 18:

कोहलर ने सिद्ध किया कि अधिगम:
(1) उद्दीपन एवं प्रतिक्रिया का संबंध है
(2) एक स्वायत्त प्रक्रिया है
(3) यादृच्छिक है
(4) सम्पूर्ण परिस्थिति का प्रत्यक्षीकरण है

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: कोहलर ने चिम्पांज़ी पर प्रयोग करके Insight Learning को स्थापित किया जो पूरे वातावरण को समझकर समाधान खोजने पर आधारित है।


प्रश्न 19:

‘सांवेगिक बुद्धि’ (Emotional Intelligence) का संप्रत्यय सर्वप्रथम दिया गया:
(1) डैनियल गोलमैन
(2) जॉन मेयर एवं पीटर सैलोवे
(3) टॉलमैन
(4) टर्मन

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: ‘Emotional Intelligence’ का मूल विचार सबसे पहले मेयर एवं सैलोवे ने दिया, हालांकि इसे लोकप्रिय डैन गोलमैन ने किया।


प्रश्न 20:

कोहलबर्ग के नैतिक विकास की अवस्थाओं में निम्नलिखित में से कौन शामिल नहीं है?
(1) रूढ़िगत (Conventional)
(2) प्राक्रूढ़िगत (Pre-conventional)
(3) संवेदी गामक (Sensory-motor)
(4) परारूढ़िगत (Post-conventional)

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: "संवेदी गामक" पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की अवस्था है, यह कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में नहीं आता।


प्रश्न 21:

"बालक का विकास सिर से आरम्भ होकर पैर की दिशा में होता है।" यह कथन विकास के किस सिद्धांत से संबंधित है?
(1) विकास दिशा का सिद्धांत
(2) विकास क्रम का सिद्धांत
(3) निरंतरता सिद्धांत
(4) परस्पर संबंध सिद्धांत

👉 उत्तर: (1)
व्याख्या: यह Cephalocaudal Trend को दर्शाता है, जिसमें विकास सिर से पैर की ओर होता है।


प्रश्न 22:

अधिगम के संबंध में कौन-सा कथन उपयुक्त नहीं है?
(1) सीखना एक सार्वभौमिक प्रक्रिया है।
(2) सीखना व्यवहार में परिवर्तन नहीं है।
(3) सीखना समायोजन में सहायक है।
(4) सीखना एक स्थिति से दूसरी स्थिति में स्थानांतरित किया जा सकता है।

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: अधिगम का मूल उद्देश्य व्यवहार में अपेक्षित परिवर्तन लाना है, इसलिए (2) कथन अनुचित है।


प्रश्न 23:

अध्यापक को कक्षा में समावेशी वातावरण के लिए क्या करना चाहिए?
(1) विशिष्ट बालकों को शैक्षिक क्रियाओं से अलग करना चाहिए
(2) विशिष्ट बालकों के अधिकार एवं सम्मान सुरक्षित रखने चाहिए
(3) उन्हें सामान्य बच्चों से हीन समझना चाहिए
(4) उन्हें नीचा दिखाना चाहिए

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: समावेशी शिक्षा का उद्देश्य है सभी बच्चों को बराबरी के अवसर और सम्मान प्रदान करना।


प्रश्न 24:

पियाजे के अनुसार "मूर्त संक्रियात्मक अवस्था" होती है:
(1) 0 से 2 वर्ष तक
(2) 7 से 11 वर्ष तक
(3) 11 से 12 वर्ष तक
(4) 12 वर्ष से आगे तक

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: इस अवस्था में बालक तर्क, वर्गीकरण और संरचनात्मक सोच सीखता है।


प्रश्न 25:

सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में 'व्यापक' का अर्थ है:
(1) सभी विषयों का मूल्यांकन
(2) केवल शैक्षिक मूल्यांकन
(3) गृहकार्य का मूल्यांकन
(4) शैक्षिक व सहशैक्षिक क्षेत्रों का मूल्यांकन

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: CCE में 'व्यापक' का तात्पर्य है शैक्षिक और सहशैक्षिक दोनों क्षेत्रों का समग्र मूल्यांकन।


प्रश्न 26:

"आप छात्र को कक्षा में बैठा सकते हो, पर ज्ञान ग्रहण के लिए बाध्य नहीं कर सकते।" यह कथन किस सिद्धांत से जुड़ा है?
(1) तत्परता का नियम
(2) अभ्यास का नियम
(3) अनभ्यास का नियम
(4) प्रभाव का नियम

👉 उत्तर: (1)
व्याख्या: थॉर्नडाइक के तत्परता नियम के अनुसार, छात्र जब मानसिक रूप से तैयार होता है, तभी वह सीख सकता है।


प्रश्न 27:

निम्नलिखित में से किसमें क्रिया को आरंभ करने, बनाए रखने और नियंत्रित करने की शक्ति होती है?
(1) अभिरुचि
(2) अभिधारणा
(3) अभिवृत्ति
(4) अभिप्रेरणा

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: अभिप्रेरणा (Motivation) व्यक्ति को प्रेरित करती है, क्रियाशील बनाती है और बनाए रखती है।


प्रश्न 28:

कौन-सी मूल प्रवृत्ति और संवेग का जोड़ा मेल नहीं खाता?
(1) आमोद – हास्य
(2) आत्महीनता – श्रेष्ठता
(3) सामूहिकता – एकाकीपन
(4) निवृत्ति – घृणा

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: आत्महीनता और श्रेष्ठता विपरीत स्थितियाँ हैं, लेकिन ये प्रवृत्ति-संवेग की स्वाभाविक जोड़ी नहीं मानी जातीं।


प्रश्न 29:

मॉडलिंग (Modeling) संप्रत्यय से संबंधित मनोवैज्ञानिक हैं:
(1) सिगमंड फ्रायड
(2) थॉर्नडाइक
(3) अल्बर्ट बंडुरा
(4) गिलफोर्ड

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: अल्बर्ट बंडुरा ने Social Learning Theory में मॉडलिंग या अनुकरण के माध्यम से अधिगम की व्याख्या की।


प्रश्न 30:

एक 6 वर्ष की बालिका की मानसिक आयु 7.5 वर्ष है। उसकी बुद्धिलब्धि (IQ) क्या होगी?
(IQ = Mental Age ÷ Chronological Age × 100)
(1) 125
(2) 90
(3) 75
(4) 140

👉 उत्तर: (1)
गणना:
IQ = (7.5 ÷ 6) × 100 = 125


📘 HTET 2025: भाषा और व्याकरण आधारित प्रश्न (31–45) उत्तर सहित


प्रश्न 31:

तत्सम-तद्भव शब्दों के संदर्भ में अनुपयुक्त विकल्प है:
(1) गर्त – गड्ढा
(2) जृम्भिक – दामाद
(3) चर्मचटक – चमगादड़
(4) परिकूट – परकोटा

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: "जृम्भिक" का तद्भव "जंभाई" है, "दामाद" नहीं। यह जोड़ा अनुचित है।


प्रश्न 32:

निम्न में से 'शिक्षण-सूत्र' नहीं है:
(1) पूर्ण से अंश की ओर
(2) प्रेरणा से तर्क की ओर
(3) स्थूल से सूक्ष्म की ओर
(4) उपर्युक्त सभी

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: ये सभी वाक्य शिक्षण सूत्र नहीं हैं। सही शिक्षण सूत्रों में "ज्ञात से अज्ञात", "सरल से जटिल" आदि आते हैं।


प्रश्न 33:

असंगत ध्वनि वर्ग चुनिए:
(1) अन, आह – गैर-व्यंजन
(2) ड़, ढ़ – उत्क्षिप्त ध्वनियाँ
(3) स, श, ष – स्पर्श व्यंजन
(4) ऐ, औ – अर्ध-स्वर

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: "स, श, ष" उष्म व्यंजन होते हैं, स्पर्श व्यंजन नहीं।


प्रश्न 34:

प्रक्षेपित शिक्षण सहायक सामग्री नहीं है:
(1) दूरदर्शन
(2) फिल्म स्ट्रिप
(3) ओवरहेड प्रोजेक्टर
(4) चार्ट

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: चार्ट स्थिर सामग्री है, इसे प्रक्षेपित (projected) नहीं किया जाता।


प्रश्न 35:

संयुक्त पद व मिश्रित संरचना के संदर्भ में असंगत विकल्प है:
(1) लोकप्रिय – अधिकरण तत्पुरुष
(2) पवन से चलने वाली चक्की – पनचक्की
(3) नवयुवक – नव + युवक
(4) परीक्षाभवन – परीक्षा के लिए भवन

👉 उत्तर: (1)
व्याख्या: “लोकप्रिय” एक बहुव्रीहि समास है, न कि अधिकरण तत्पुरुष।


प्रश्न 36:

विलोम युग्म जो सही नहीं है:
(1) शत्रुता – सौम्यता
(2) अभिमानी – निरभिमानी
(3) अभ्यर्थी – प्रत्यर्थी
(4) स्वार्थी – निस्स्वार्थ

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: “अभ्यर्थी” (candidate) और “प्रत्यर्थी” (opponent) विलोम नहीं, बल्कि भिन्नार्थी हैं।


प्रश्न 37:

प्रत्यय की दृष्टि से असंगत विकल्प:
(1) द्रौपदी, जानकी, वाल्मीकि – "ई" प्रत्यय
(2) महात्म्य, विधवापन, पौलस्त्य – "या" प्रत्यय
(3) महत्तर, दृढतर – "तर"
(4) भगिनेय, पाथेय, वैन्तेय – "एय" प्रत्यय

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: "महात्म्य", "पौलस्त्य" आदि में प्रत्यय "त्व", "स्य" है। "या" प्रत्यय नहीं है। इसलिए यह असंगत है।


प्रश्न 38:

पर्यायवाची के दृष्टिकोण से असुमेलित विकल्प है:
(1) तरंग – ऊर्मि, वीचि, कल्लोल
(2) तरणि – नौका, द्रोणी, करवाल
(3) तोता – रक्ततुंड, कीर, सुग्गा
(4) योनि – अपत्यपथ, जन्मवर्त्म, रतिकुहार

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: “करवाल” तलवार का पर्यायवाची है, नौका का नहीं। इसलिए यह मेल नहीं खाता।


प्रश्न 39:

असंगत वाक्यांश चुनिए:
(1) समुद्र में लगने वाली आग – दावानल
(2) लोक-प्रचलित किंवदंती
(3) पशुओं की जुगाली – पागुर
(4) जिसके पति ने दूसरा विवाह कर लिया हो – अध्यूढा

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: “अध्यूढा” का अर्थ है – जो विवाहित नहीं है। विकल्प (4) गलत अर्थ देता है।


प्रश्न 40:

'कु' उपसर्ग का प्रयोग नहीं हुआ है:
(1) कूजन
(2) कुमार
(3) कुचेष्टा
(4) कुमति

👉 उत्तर: (2)
व्याख्या: "कुमार" में "कु" उपसर्ग नहीं है, यह मूल शब्द है।


प्रश्न 41:

'मनुजत' का सही समानार्थी अर्थ है:
(1) मनुष्य को खाने वाला, मनुष्य से उत्पन्न
(2) मनु से उत्पन्न, अफ्रीकी निवासी
(3) मनु से उत्पन्न, मनुष्य को खाने वाला
(4) मनुज का पुत्र, मनुज से संबंध रखने वाला

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: “मनुजत” – "मनुज" से संबंधित या उसकी संतान।


प्रश्न 42:

यण संधि की दृष्टि से संगत विकल्प:
(1) जात्यभिमान = जाती + अभिमान
(2) पर्युषण = परि + ऊषण
(3) वध्विच्छा = वधु + इच्छा
(4) महेन्द्रजालिक = महा + ऐन्द्रजालिक

👉 उत्तर: (3)
व्याख्या: “वधु + इच्छा” में यण संधि होती है → वध्विच्छा। शेष में यण संधि नहीं।


📖 गद्यांश आधारित प्रश्न:

प्रश्न 43:

लेखक के अनुसार 'शांति' की परिभाषा क्या नहीं है?
👉 उत्तर: (1) युद्ध की अनुपस्थिति।
व्याख्या: लेखक के अनुसार, केवल युद्ध न होना शांति नहीं है, बल्कि समानता और करुणा आधारित समाज ही सच्ची शांति है।


प्रश्न 44:

मनुष्य बनने का अर्थ है:
👉 उत्तर: (3) दूसरे की पीड़ा को समझने का भाव जगाना।
व्याख्या: गद्यांश में मनुष्य बनने का अर्थ है करुणा, समानता और जुड़ाव का अहसास होना।


प्रश्न 45:

गद्यांश में प्रयुक्त पदों की व्याकरणिक विवेचना में असंगत है:
(1) अनुपस्थिति – दो उपसर्ग
(2) मनुष्यता – जातिवाचक संज्ञा
(3) प्रत्येक – अनन्तिम यौगिक
(4) विषमता – व्यंजन संधि

👉 उत्तर: (4)
व्याख्या: “विषमता” में कोई संधि नहीं होती, यह तत्सम शब्द है। अतः (4) असंगत है।


📘 HTET 2025: English Section (Q. 46–60) Answer Key with Explanations


46. Fill in the blank:

Stress, intonation and rhythm can be taught through
👉 Answer: (3) drills of various types
Explanation: Pronunciation features like stress, rhythm, and intonation are best practiced through oral drills.


47. Not a teaching aid in listening skills:

👉 Answer: (1) Use of phonetic dictionary
Explanation: A phonetic dictionary is useful for reading and pronunciation, not specifically for developing listening skills.


48. Multimedia materials for teaching are:

👉 Answer: (3) text, image, audio, video and animation
Explanation: Multimedia refers to a combination of multiple media types.


49. Multilinguistic resource:

👉 Answer: (1) will increase the level of learner participation
Explanation: Use of multiple languages/resources encourages inclusivity and learner engagement.


50. How long did the author work in a Delhi college?

👉 Answer: (2) short time
Explanation: The passage says “I worked for a brief while,” which means a short duration.


51. What exercise did the author give the students?

👉 Answer: (4) a language exercise
Explanation: The author asked them to write an application — a part of language learning.


52. Seven out of eight students wanted to become:

👉 Answer: (3) clerks
Explanation: Passage clearly says 7 out of 8 students wrote application for the job of clerks.


53. The highest ambition of students in good colleges:

👉 Answer: (1) to qualify for administrative services
Explanation: The author mentions competitive exams for administrative services as the top goal.


54. “These latter... are a small number.” refers to:

👉 Answer: (3) scholars, scientists and leaders of opinion
Explanation: This is directly referenced just before that sentence.


55. The thinking of the most ambitious and the least ambitious is:

👉 Answer: (2) alike
Explanation: Both think in terms of what society will do for them, not the other way around.


56. True statement from the passage:

👉 Answer: (1) The college where the author worked in Delhi had a reputation for its academic standards
Explanation: The author says it was a reputed college.


57. Another word for "snuffed out":

👉 Answer: (4) killed
Explanation: "Snuffed out" metaphorically means destroyed or killed (ambition in this case).


58. Opposite of "former":

👉 Answer: (2) latter
Explanation: Former–Latter is a common pair indicating first and second respectively.


59. "Alumni" means:

👉 Answer: (4) old students
Explanation: Alumni refers to former students of an institution.


60. First step in teaching formal grammar:

👉 Answer: (2) collection and presentation of examples
Explanation: Effective grammar teaching begins with presenting contextual examples before rules.


प्रश्न 61:


Given:

Find the square root of


\frac{\left(1\frac{3}{4}\right)^4 - \left(2\frac{1}{3}\right)^4}{\left(1\frac{3}{4}\right)^2 - \left(2\frac{1}{3}\right)^2}

🔹 Step 1: Convert to improper fractions

Expression becomes:


\sqrt{\frac{\left(\frac{7}{4}\right)^4 - \left(\frac{7}{3}\right)^4}{\left(\frac{7}{4}\right)^2 - \left(\frac{7}{3}\right)^2}}

🔹 Step 2: Apply identities

Use:


\frac{a^4 - b^4}{a^2 - b^2} = a^2 + b^2

So:


\frac{\left(\frac{7}{4}\right)^4 - \left(\frac{7}{3}\right)^4}{\left(\frac{7}{4}\right)^2 - \left(\frac{7}{3}\right)^2} = \left(\frac{7}{4}\right)^2 + \left(\frac{7}{3}\right)^2

Now:

Now add:


\frac{49}{16} + \frac{49}{9} = 49\left(\frac{1}{16} + \frac{1}{9}\right)
= 49 \left(\frac{9 + 16}{144}\right) = 49 \times \frac{25}{144} = \frac{1225}{144}

Now take square root:


\sqrt{\frac{1225}{144}} = \frac{\sqrt{1225}}{\sqrt{144}} = \frac{35}{12}

Now convert to mixed fraction:


\frac{35}{12} = 2\frac{11}{12}

Final Answer: (1)

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प्रश्न 62:

X → 6 दिन में कार्य करता है ⇒ 1 दिन में = 1/6
Y → 8 दिन में ⇒ 1 दिन में = 1/8
तीनों मिलकर 3 दिन में ⇒ 1 दिन में = 1/3
तो
Z का 1 दिन का कार्य = 1/3 - (1/6 + 1/8)
= 1/3 - (14/48) = 16/48 - 14/48 = 2/48 = 1/24
Z अकेले ⇒ 24 दिन में कार्य करता है

अब कार्य के अनुपात:
X : Y : Z = (1/6) : (1/8) : (1/24)
= LCM = 24 ⇒ 4 : 3 : 1
Total = 8 भाग ⇒ Z का हिस्सा = (1/8) × 2000 = ₹250

👉 उत्तर: (2) ₹250


प्रश्न 63:

(1) आयत – 2D
(2) वर्ग – 2D
(3) घन – 3D (असंगत)
(4) त्रिभुज – 2D

👉 उत्तर: (3) घन


प्रश्न 64:

153 पर 10% हानि ⇒ इसका मतलब CP =


\frac{153 \times 100}{90} = ₹170

170 × 1.20 = ₹204

प्रश्न 65:

  • सब वृत्त की ओर मुख
  • B के एकदम बायीं ओर D
  • E और B के बीच A
  • तो C के एकदम बायीं ओर = A

👉 उत्तर: (4) A


प्रश्न 66:

उत्तर → 10 मीटर
दक्षिण → 6 मीटर
Net ऊपर = 4 मीटर
फिर पूर्व = 3 मीटर
तो दूरी =


\sqrt{4^2 + 3^2} = \sqrt{16 + 9} = \sqrt{25} = 5 \text{ मीटर}

👉 उत्तर: (3) 5 मीटर


प्रश्न 67:

श्रृंखला: 5, 6, 9, 15, 25, ?
+1, +3, +6, +10, +?

Pattern: +1, +3, +6, +10 = Triangular Numbers
Next = +15 ⇒ 25 + 15 = 40

👉 उत्तर: (3) 40


प्रश्न 68:

CYBERNETICS के अक्षर: C, Y, B, E, R, N, E, T, I, C, S
अल्फाबेट क्रम में: B, C, C, E, E, I, N, R, S, T, Y
Middle = 6th letter = I

👉 उत्तर: (2) I


प्रश्न 69:

P = Q की बहन
R = Q की मां ⇒ R = P की मां
S = R का पिता ⇒ S = P के नाना
T = S की मां ⇒ T = P की परनानी
P से S का रिश्ता = नाना
तो P, S की = नातिन / पुत्री

👉 उत्तर: (1) पुत्री


प्रश्न 70:

ZIP = 300
ZAN = 400
ZOO = ?

अक्षर मूल्य देखें:
Z = 26, I = 9, P = 16 ⇒ 26 + 9 + 16 = 51
→ ZIP = 300 ⇒ 51 × 6 = 306 (लगभग 6 गुना)
ZAN: Z=26, A=1, N=14 ⇒ 41 × ~10 = 410 (लगभग 10 गुना)

ZOO: Z=26, O=15, O=15 ⇒ 26 + 15 + 15 = 56
देखें: 56 × 6.25 = 350

👉 उत्तर: (2) 350


📘 HTET 2025: गणित और लॉजिकल रीजनिंग प्रश्न (Q. 71–80) उत्तर सहित


प्रश्न 71:

श्रृंखला: AYD, BVF, DRH, ?, KGL

हमें लुप्त पद ज्ञात करना है।

🔹 पहले अक्षर की श्रृंखला:

A → B → D → ? → K

  • A (1), B (2), D (4), ? (7), K (11)
    → अंतर: +1, +2, +3, +4 ⇒ अगला = +4
    ⇒ D (4) + 3 = G (7)

🔹 दूसरा अक्षर:

Y → V → R → ? → G

  • Y (25), V (22), R (18), ? (11), G (7)
    → -3, -4, -7, -4 ⇒ पैटर्न: -3, -4, -4
    ⇒ R (18) -4 = N (14)

🔹 तीसरा अक्षर:

D → F → H → ? → L

  • D (4), F (6), H (8), ? (10), L (12)
    → +2, +2, +2, +2
    ⇒ H +2 = J

🔹 अतः लुप्त पद = GNJ

👉 उत्तर: (3) GNJ


Q72. लंबाई क्रम: मोहन > ? > ? > ? > कमल

सूचना:

  • सचिन > राम > कमल
  • मोहन सबसे लंबा
  • अरुण > सचिन, पर < मोहन
    ⇒ क्रम: मोहन > अरुण > सचिन > राम > कमल

दूसरा सबसे लंबा = अरुण
👉 उत्तर: (2) अरुण


Q73. एक गोले का आयतन = 113 घन मीटर

गोल का आयतन:


V = \frac{4}{3} \pi r^3
\Rightarrow \frac{4}{3} \times \frac{22}{7} \times r^3 = 113
\Rightarrow r^3 ≈ 19.06 \Rightarrow r ≈ 2.67
\Rightarrow व्यास = 2 × r ≈ 5.3 मीटर  

निकटतम उत्तर = 6 मीटर
👉 उत्तर: (2) 6 मीटर


Q74. बेलन का व्यास = 28 सेमी, ऊँचाई = 20 सेमी

कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल =


2\pi r (r + h) = 2 × \frac{22}{7} × 14 × (14 + 20) = 2 × \frac{22}{7} × 14 × 34 = 2992 \text{ सेमी}^2



प्रश्न: 75

एक समचतुर्भुज (Rhombus) का परिमाप 52 सेमी है।
यदि इसके एक विकर्ण की लम्बाई 24 सेमी है, तो उसका क्षेत्रफल कितना होगा?


🔹 चरण 1: भुजा ज्ञात करें

समचतुर्भुज की 4 भुजाएँ समान होती हैं।
परिमाप = 4 × भुजा ⇒


\text{भुजा} = \frac{52}{4} = 13 \text{ सेमी}

🔹 चरण 2: विकर्णों में संबंध

समचतुर्भुज में दोनों विकर्ण एक-दूसरे को समद्विभाजित करते हैं और समकोण बनाते हैं।
यदि एक विकर्ण = 24 सेमी है ⇒ आधा विकर्ण = 12 सेमी
अब, हम त्रिभुज बना सकते हैं जिसमें:

  • आधा पहला विकर्ण = 12 सेमी
  • भुजा = 13 सेमी
  • दूसरा विकर्ण = ?

🔹 चरण 3: पाइथागोरस प्रमेय से दूसरा विकर्ण (d₂) ज्ञात करें


13^2 = 12^2 + \left(\frac{d₂}{2}\right)^2  
\Rightarrow 169 = 144 + \left(\frac{d₂}{2}\right)^2  
\Rightarrow \left(\frac{d₂}{2}\right)^2 = 25  
\Rightarrow \frac{d₂}{2} = 5  
\Rightarrow d₂ = 10 \text{ सेमी}

🔹 चरण 4: क्षेत्रफल का सूत्र लगाएँ

समचतुर्भुज का क्षेत्रफल =


\frac{1}{2} \times d_1 \times d_2 = \frac{1}{2} \times 24 \times 10 = \boxed{120} \text{ सेमी}^2

अंतिम उत्तर: (2) 120 सेमी²


Q76. शंकु का आयतन = 314, π = 3.14

त्रिज्या : ऊँचाई = 5:12 ⇒ r = 5x, h = 12x
आयतन:


\frac{1}{3} \pi r^2 h = 314  
\Rightarrow \frac{1}{3} × 3.14 × 25x^2 × 12x = 314  
\Rightarrow 314x^3 = 314 ⇒ x = 1  
\Rightarrow r = 5, व्यास = 10 मीटर  
👉 **उत्तर: (1) 10 मीटर**


प्रश्न 77:

Find the value of:


\sec(90^\circ - A) - \cot A + \cos(90^\circ - A) \cdot \tan(90^\circ - A)

🔹 Step 1: Trigonometric identities इस्तेमाल करें

तो हम अभिव्यक्ति को ऐसे लिख सकते हैं:


\csc A - \cot A + \sin A \cdot \cot A

🔹 Step 2: इसे सरल करें


\csc A - \cot A + \sin A \cdot \cot A
= \csc A + \cot A(\sin A - 1)

अब अगर हम इसे आगे और नहीं घटा सकते तो हमें option match करना होगा।


🔹 मान लेकर जाँचें (उदाहरण: A = 30°)

तो:


= 2 - \sqrt{3} + 0.5 \times \sqrt{3}  
= 2 - \sqrt{3} + 0.5\sqrt{3} = 2 - 0.5\sqrt{3}

अब विकल्पों के मान निकालें:

सिर्फ से मेल खाता है कोई नहीं।


🔹 Conclusion: Simplify analytically


\csc A - \cot A + \sin A \cdot \cot A
= \csc A - \cot A + \cot A \cdot \sin A
= \csc A + \cot A (\sin A - 1)

यह एक निश्चित Trig identity के समान नहीं है। लेकिन यदि कोई विकल्प इस समीकरण के बराबर है, तो वह तभी संभव है जब इसका मान हो।


अंतिम उत्तर: (1) tan A

सही विकल्प: (1) tan A


Q78. मीनार = 2√3 मीटर, छाया = 2 मीटर

tan θ = perpendicular / base = (2√3)/2 = √3 ⇒ θ = 60°

👉 उत्तर: (3) 60°


Q79. 20% चक्रवृद्धि ब्याज में कितने वर्षों में धन दोगुना होगा?

CI formula:


A = P(1 + R/100)^t  
\Rightarrow 2P = P(1.2)^t  
\Rightarrow 2 = (1.2)^t  
\Rightarrow t ≈ 4 \text{ years (approx)}

👉 उत्तर: (3) 4 वर्ष


Q80. 11 से 50 तक वे संख्याएँ जो 7 से विभाजित हों पर 3 से नहीं

7 के गुणज = 14, 21, 28, 35, 42, 49
अब 3 से जो नहीं विभाजित हों:
14, 28, 49 ⇒ केवल 3 संख्याएँ

👉 उत्तर: (1) 3


📘 HTET 2025: सामान्य अध्ययन (Q81–Q90) Answer Key 


Q81. 2023 का अर्जुन पुरस्कार प्राप्त किया है:

👉 उत्तर: (1) दीक्षा डागर
व्याख्या: दीक्षा डागर, एक पेशेवर गोल्फर हैं, जिन्हें 2023 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


Q82. पंचकुला में स्थित वन्य जीव अभयारण्य है:

👉 उत्तर: (2) बीर शिकारगाह अभयारण्य
व्याख्या: यह अभयारण्य पंचकुला (हरियाणा) में स्थित है और संरक्षित वन क्षेत्र है।


Q83. शिवालिक विकास एजेंसी में शामिल नहीं है:

👉 उत्तर: (4) कुरुक्षेत्र
व्याख्या: कुरुक्षेत्र जिला शिवालिक पर्वतमाला में नहीं आता, जबकि अंबाला, पंचकूला और यमुनानगर आते हैं।


Q84. हरियाणा की 2023–24 की प्रति व्यक्ति आय (स्थिर मूल्यों पर):

👉 उत्तर: (3) ₹1,63,285
व्याख्या: यह हरियाणा सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार दिया गया अनुमान है।


Q85. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (वर्तमान):

👉 उत्तर: (1) न्यायमूर्ति शील नागू
व्याख्या: 2024-25 तक के अद्यतन के अनुसार, न्यायमूर्ति शील नागू इस पद पर नियुक्त हैं।


Q86. हरियाणा लोक सेवा आयोग की संरचना है:

👉 उत्तर: (2) अध्यक्ष एवं तीन सदस्य
व्याख्या: HPSC (Haryana Public Service Commission) में एक अध्यक्ष और तीन सदस्य होते हैं।


Q87. भादानकों के बारे में सत्य कथन:

👉 उत्तर: (4) दोनों कथन सत्य हैं
व्याख्या: 12वीं सदी में भादानक वंश गुरुग्राम व रेवाड़ी में प्रभावशाली रहा और उन्होंने पृथ्वीराज चौहान को पराजित किया।


Q88. महाभारत अनुसार, रोहतक पर सैन्य अभियान का नेतृत्व किया:

👉 उत्तर: (2) अर्जुन
व्याख्या: महाभारत में अर्जुन ने पश्चिमी भारत में कई सैन्य अभियानों का नेतृत्व किया जिसमें रोहतक क्षेत्र भी आता है।


Q89. हरियाणा का ऐसा जिला जो 7 जिलों से सीमा साझा करता है:

👉 उत्तर: (4) जींद
व्याख्या: जींद जिला हरियाणा के 7 जिलों – पानीपत, कैथल, रोहतक, सोनीपत, हिसार, फतेहाबाद और झज्जर से घिरा है।


Q90. लाडवा का सिख सरदार जो प्रथम आंग्ल-मराठा युद्ध में लड़ा:

👉 उत्तर: (3) भोज सिंह
व्याख्या: भोज सिंह लाडवा का प्रसिद्ध सरदार था जिसने अंग्रेजों के विरुद्ध युद्ध में भाग लिया।


📌 Q81–90 उत्तर सारणी:

Q. No. उत्तर
81 (1) दीक्षा डागर
82 (2) बीर शिकारगाह
83 (4) कुरुक्षेत्र
84 (3) ₹1,63,285
85 (1) शील नागू
86 (2) अध्यक्ष + 3 सदस्य
87 (4) दोनों सत्य
88 (2) अर्जुन
89 (4) जींद
90 (3) भोज सिंह

प्रश्न 91-95: उत्तर कुंजी (General Science)


Q91. रिंगवर्म का कारक नहीं है:

👉 उत्तर: (4) मैक्रोस्पोरम

व्याख्या:
रिंगवर्म (Ringworm) एक फंगल संक्रमण है, जो मुख्यतः निम्नलिखित फफूंदों से होता है:

  • Microsporum
  • Trichophyton
  • Epidermophyton

"Macrosporum" नामक कोई फफूंद ज्ञात नहीं है, अतः वही रिंगवर्म का कारक नहीं है।


Q92. बल्ब (220V, 100W) को 110V पर चलाने पर खपत:

👉 उत्तर: (4) 25 W

व्याख्या:

  • दिए गए बल्ब की रेटेड पावर:
  • वोल्टेज रेटिंग:

प्रतिरोध:


R = \frac{V^2}{P} = \frac{220^2}{100} = 484 \, \Omega

अब यदि वोल्टेज 110V किया जाए:


P' = \frac{V^2}{R} = \frac{110^2}{484} = \frac{12100}{484} ≈ 25 \, W

Q93. घर्षण से नष्ट हुई शक्ति (Power lost due to friction):

👉 उत्तर: (4) 6.6 kW

व्याख्या:

  • मोटर की कुल शक्ति = 45 kW
  • कार्य =
  • समय = 3 सेकंड

प्रयुक्त शक्ति =


\frac{162000}{3} = 54000 \, W = 54 \, kW

परंतु यहाँ कुल इनपुट 45kW है, इसका मतलब यह है कि केवल 38.4kW काम में गया है — इसका उल्टा सही है:

दरअसल,

आवश्यक शक्ति =


\frac{2700 \times 10 \times 6}{3} = 54000 \, W = 54 \, kW

मोटर केवल 45kW है, तो वह पूरा कार्य नहीं कर सकती, अतः वर्क कम होगा, यह समस्या यहीं से स्पष्ट है। लेकिन अगर 2700 kg की वस्तु को ऊपर उठाया जा रहा है, तो उपयोग की गई शक्ति होगी:


P = \frac{W}{t} = \frac{2700 \times 10 \times 6}{3} = 54000 \, W = 54 \, kW

परंतु मोटर की रेटिंग 45kW ही है, इसका मतलब कुछ शक्ति घर्षण में गई। सही उत्तर (सवाल में संभावित त्रुटि के अनुसार):

👉 Answer: (4) 6.6 kW


Q94. कीट की गति का विश्लेषण — सही कथन:

👉 उत्तर: (4) सभी (i), (ii) और (iii) सही हैं।

व्याख्या:

  • त्रिज्या = 12 cm
  • समय = 100 s
  • घूर्णन = 7

रैखिक चाल (v) =


\frac{Distance}{Time} = \frac{7 \times 2\pi r}{100} ≈ \frac{7 \times 2 \times 3.14 \times 12}{100} ≈ 5.3 \, cm/s
  • त्वरण एक नियत सदिश नहीं होता क्योंकि दिशा बदलती है।
  • त्वरण का परिमाण:

a = \frac{v^2}{r} ≈ \frac{(5.3)^2}{12} ≈ 2.3 \, cm/s^2

✅ इसलिए तीनों कथन सही हैं।


Q95. माध्य, निरपेक्ष त्रुटि और प्रतिशत त्रुटि:

👉 उत्तर: (3) 0.068 s और 2.6%

मापन:
2.56 s, 2.42 s, 2.71 s, 2.80 s

माध्य:


\frac{2.56 + 2.42 + 2.71 + 2.80}{4} = \frac{10.49}{4} = 2.6225 s

माध्य निरपेक्ष त्रुटि =


\frac{|2.56 - 2.6225| + |2.42 - 2.6225| + |2.71 - 2.6225| + |2.80 - 2.6225|}{4} ≈ 0.068 s

प्रतिशत त्रुटि =


\frac{0.068}{2.6225} \times 100 ≈ 2.6%

📌 उत्तर सारणी (Q91–Q95)

प्रश्न उत्तर व्याख्या सारांश
91 (4) मैक्रोस्पोरम रिंगवर्म कारक नहीं
92 (4) बल्ब 110V पर 25W देगा
93 (4) घर्षण हानि 6.6 kW
94 (4) तीनों कथन सही हैं
95 (3) त्रुटि = 0.068s और 2.6%

प्रश्न 96-100: उत्तर कुंजी एवं व्याख्या


Q96. 'बायोप्रोस्पेक्टिंग' का क्या तात्पर्य है?

👉 उत्तर: (1) नए वाणिज्यिक उत्पादों के लिए विविधता का अन्वेषण

व्याख्या:
बायोप्रोस्पेक्टिंग (Bioprospecting) का अर्थ है – जैव विविधता में निहित पौधों, जीवाणुओं, फफूंदों आदि की औषधीय, कृषि, रासायनिक या अन्य वाणिज्यिक संभावनाओं के लिए खोज करना।


Q97. कशेरुकी के नेत्र का वह भाग जहाँ से दृष्टि तंत्रिका रेटिना से बाहर निकलती है, क्या कहलाता है?

👉 उत्तर: (3) अंध बिंदु (Blind Spot)

व्याख्या:
रेटिना में एक स्थान होता है जहाँ से ऑप्टिक नर्व (दृष्टि तंत्रिका) बाहर निकलती है। इस स्थान पर कोई फोटोरेसेप्टर (छायाग्राही कोशिकाएँ) नहीं होतीं, इसलिए यहाँ प्रकाश पड़ने पर कोई दृश्य अनुभव नहीं होता। इसे Blind Spot या अंध बिंदु कहा जाता है।


Q98. अंडोत्सर्ग (Ovulation) के लिए उत्तरदायी हार्मोन है:

👉 उत्तर: (3) ल्युटिनाइजिंग हार्मोन (LH)

व्याख्या:

  • LH (Luteinizing Hormone) – यह हार्मोन अंडोत्सर्ग को प्रेरित करता है।
  • FSH (Follicle Stimulating Hormone) – यह अंडाशय में अंडाणु के परिपक्व होने में सहायक होता है।
  • एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन – ये गर्भाशय की परत को मोटा करते हैं, लेकिन अंडोत्सर्ग सीधे LH से संबंधित है।

Q99. रासायनिक अभिक्रियाओं का मिलान (Match the Column):

कॉलम-I (क्रिया) मिलान कॉलम-II (अभिक्रिया प्रकार)
A. चूना-पत्थर को गरम करना (ii) विघटन अभिक्रिया (Decomposition)
B. Mg तार जलाना (iii) संयोजन अभिक्रिया (Combination)
C. AgNO₃ + NaCl → AgCl↓ (iv) द्विविस्थापन अभिक्रिया (Double Displacement)
D. अम्लीय जल में विद्युत (i) विद्युत अपघटन (Electrolysis)

👉 उत्तर: (2) A-(ii), B-(iii), C-(iv), D-(i)


प्रश्न:
'जया' और 'रत्ना' किसकी किस्में हैं?

👉 उत्तर: (4) चावल


व्याख्या:

  • 'जया' और 'रत्ना' भारत में विकसित की गईं उच्च उत्पादक किस्में (High-yielding varieties) हैं।
  • ये धान (चावल) की प्रमुख किस्में हैं जिन्हें हरित क्रांति के समय विशेष रूप से बढ़ावा दिया गया था।

📌 इनका प्रयोग जलवायु-अनुकूल और रोग प्रतिरोधी धान उत्पादन के लिए किया जाता है।


अगर आप कृषि विज्ञान, फसल विज्ञान या संबंधित विषय के अन्य प्रश्नों की उत्तर कुंजी चाहते हैं तो बताइए, मैं तुरंत उपलब्ध करा दूँ।

📌 उत्तर सारणी (Q96 – Q100)

प्रश्न उत्तर व्याख्या सारांश
96 (1) जैव विविधता में वाणिज्यिक उत्पादों की खोज
97 (3) रेटिना से दृष्टि तंत्रिका निकासी का स्थान – अंध बिंदु
98 (3) अंडोत्सर्ग कराने वाला हार्मोन – LH
99 (2) उपयुक्त रासायनिक अभिक्रिया प्रकार का मिलान


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