Reet Exam : घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे परीक्षार्थी

Reet Exam : घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे परीक्षार्थी, आधा घंटे पहले पहुंचना होगा जरूरी

Reet Exam : घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे परीक्षार्थी, आधा घंटे पहले पहुंचना होगा जरूरी


ई-मित्रा हेल्प ब्लॉग, बीकानेर। राज्य की बहुचर्चित शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट (REET Exam) कई बार परीक्षा तिथि बदलने के बाद आखिरकार 26 सितम्बर को आयोजित होने जा रही है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET EXAM) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए विभाग ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग के अनुसार  को परीक्षा हॉल में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहनकर जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके साथ ही पर्स, हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक रहेगी। यदि परीक्षार्थी उपरोक्त वस्तुओं में से कुछ भी अपने साथ लाते हैं तो उन्हें इसे परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखना होगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी परीक्षार्थी की ही होगी। परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तथा मोबाइल, ब्लूटूथ, केलकुलेटर आदि लाने पर भी पाबंदी रहेगा। अगर अभ्यर्थी के पास इनमें से कोई भी वस्तु पाई जाती है तो उस पर बोर्ड द्वारा अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल लेकर आ सकेगा।


परीक्षा केन्द्र के आसपास इंटरनेट सेवा बंद रहेगी

बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार ऐसे परीक्षा केंद्र जहां पर इंटरनेट की सुविधा है उन परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचने से कम से कम दो घंटे पहले ही इंटरनेट सुविधा को बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी।


कंट्रोल रूम होगा 20 सितंबर से शुरू

बोर्ड कार्यालय में 20 सितंबर से केंद्रीय कंट्रोल रूम शुरू होगा, जो दिनांक 22 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और 23 सितंबर से 27 सितंबर तक सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 0145-263436 और 2630437 है। इसके साथ ही जिला कंट्रोल रूम की भी स्थापना की जाएगी। सभी जिला कलेक्टर कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में 25 सितंबर सुबह छह बजे से 26 सितंबर को परीक्षा समाप्ति तक और परीक्षा सामग्री, संबंधित जिले से अजमेर कार्यालय के लिए रवाना होने तक कार्यरत रहेंगे।

REET Admit Card : प्रवेश पत्र


रीट परीक्षा के लिए बोर्ड की और से प्रवेश पत्र (REET Admit Card) परीक्षा तिथि से 10-12 दिन पूर्व जारी कर दिए जाएंगे। रीट परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड बोर्ड द्वारा जारी करने के पश्चात बोर्ड की अधिकारीक वेबसाइट से परीक्षा तिथि से पूर्व निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रख लें।
परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 10 से 12 दिन पूर्व जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो युक्त पहचान पत्र व एक नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो साथ लेकर जाना होगा। अभ्यर्थी पार्दर्शी पेन से प्रश्नपत्र हल कर सकेंगे।


परीक्षा समय से 30 मिनट पूर्व पहुंचना होगा जरूरी

रीट परीक्षा ( Reet Exam) का आयोजन दो पारियों में होगा। 32000 पदों के लिए तकरीबन 26 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो पारी में कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए करवाई जाएगी।
पहली पारी का आयोजन सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक किया जाएगा जिसमें रीट लेवल 2 (Reet Level 2) के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। जबकि द्वितीय पारी दोपहर 2.30 बजे से शाम छह बजे तक होगी जिसमें रीट लेवल 1 (Reet Level 1) के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा अन्यथा उन्हें परीक्षा के केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

महिला अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र ग्रह जिले में होंगे

Reet Exam में सम्मिलित होने वाली महिला अभ्यर्थियों को बोर्ड ने राहत प्रदान करते हुए परीक्षा केन्द्र ग्रह जिले में रखने का फैसला लिया है। हालांकि सीमावर्ती क्षेत्र में कम परीक्षा केंद्र उपलब्धता के आधार पर कुछ निकटवर्ती जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा सकता है।


Reet Exam में होगी विडियोग्राफी

Reet Exam में ऐसे परीक्षा केंद्र, क्षेत्र जो संवेदनशील और अति संवेदनशील हैं उनकी वीडियोग्राफी की जाएगी। ऐसे परीक्षा केंद्र जो निजी स्कूलों में बनाया जाएगा वहां आधे वीक्षक सरकारी होंगे और सुपरवाइजर का काम भी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ही करेंगे। जिससे परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहे और परीक्षा भयमुक्त वातावरण में परीक्षा दे सकें।


कोविड प्रोटोकॉल की पालना पर फोकस

बोर्ड और विभाग का प्रयास रहेगा कि जिन कर्मचारियों और शिक्षकों की ड्यूटी रीट परीक्षा (Reet Exam) में लगाई जानी है उन्होंने वैक्सीन की डबल डोज लगवा रखी हो। शिक्षा मंत्री डोटासरा ने जानकारी साझा करते हुए कहा अभ्यर्थियों के लिए वैक्सीनेशन की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के सभी नियमों का पालन किया जाएगा।

0/Post a Comment/Comments