Hostinger Affiliate Join कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं?

 Hostinger Affiliate Join कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं?


आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Affiliate marketing के द्वारा पैसा कैसे कमाया जा सकता है। Affiliate Program में वर्तमान में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले कंपनी का नाम hostinger है।  साथियों hostinger चर्चित कंपनी होने के साथ-साथ विश्वसनीयता के मामले में भी अव्वल है। इस पोस्ट में हम विस्तार पूर्वक के जानेंगे कि हम affiliate kaise join kare. इस पोस्ट में हम विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप बताएंगे की होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कैसे करें अतः इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें जिससे आप चरणबद्ध तरीके से जानकारी हासिल कर होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकें।


Hostinger affiliate program join करने से पूरा आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखना है। अगर आपका एफिलिएट आवेदन रिजेक्ट हो जाए तो क्या करें आदि समस्याओं का हाल आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिलेगा।

Hostinger Affiliate Join कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं?




Affiliate Program क्या होता है?


आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है। इन्हीं प्लेटफार्म्स में से एक एफिलिएट प्रोग्राम है। इसमें जब कोई व्यक्ति किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के उत्पाद अथवा सर्विस बढ़ावा देता है जिससे कंपनी के विक्रय में वृद्धि होती है तो कंपनी विक्रय पर निर्धारित दर पर कमीशन के तौर पर एफिलिएटर को कुछ अंश का भुगतान करती है। आपने जीवन में कभी ना कभी LIC और LIC Agent के बारे में सुना ही होगा। जिस प्रकार एलआईसी एजेंट को प्रत्येक नई एलआईसी पर कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है ठीक उसी प्रकार वर्तमान में कंपनियां व्यक्तियों द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स यथा वेबसाइट, यूट्यूब आदि पर अपने प्रोडक्ट की अनुशंसा करने और रिव्यू करने से प्रोडक्ट के होने वाले अतिरिक्त सेल पर कंपनी एफिलिएटर को निर्धारित प्रतिशत में कमीशन का भुगतान करती है। साधारणतया इसे ही एफिलिएट प्रोग्राम कहा जाता है।


एफिलिएट प्रोग्राम एफिलिएट मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विस को न केवल ऑनलाइन बल्कि ऑफलाइन प्रमोट करें जिससे कंपनी को उत्पाद विक्रय पर अतिरिक्त आय प्राप्त हो। उसी आय में से कंपनी एफिलिएटर को कुछ अंश प्रदान करती है। 



Affiliate program online पैसे कमाने का वर्तमान में बेहतरीन विकल्प कहा जा सकता है। अतिरिक्त आय के लिए वर्तमान में लगभग सभी सफल यूट्यूबर और ब्लॉगर एफिलिएट

मार्केटिंग करते हैं। बदलते दौर में इस नए प्रयोग से यूट्यूबर और ब्लॉगर्स की इनकम में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। विश्वसनीय और प्रचलित कंपनीज के प्रोडक्ट की अनुशंसा कर विक्रय बढ़ाने पर अधिक कमीशन मिलता है। यह तू बात हुई एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अब हम होस्टिंगर के एफिलिएट प्रोग्राम के रजिस्ट्रेशन के बारे में बात करें उससे पहले हमें Hostinger के बारे में जानना आवश्यक है।


Hostinger क्या है?

होस्टिंगर एक कंपनी है जो लोगों को ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए विभिन्न सर्विसेज उपलब्ध करवाती है जैसे web hosting, email hosting, E-Commerce hosting, website builder, domain name, free SSL certificate और affiliate program जैसी बहुत सी services  प्रोवाइड करवाती है जहां आपको किसी भी प्रकार के विज्ञापन देखने को नहीं मिलते हैं।


विश्वसनीयता, इंस्टेंट सर्विस सपोर्ट, कम भुगतान पर अधिक सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों में से सबसे ऊपर Hostinger का नाम आता है। भारत में वेब होस्टिंग के मामले में अमूमन सब लोगों की पसंद होस्टिंगर बन चुकी है।


 वर्ष 2004 में होस्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाली hostinger company हमें वेब होस्टिंग सेवा खरीदने पर उसके साथ अन्य सेवाएं मुफ्त में देती है जिनमें प्रमुख डोमेन नेम, Free ssl certificates है।


Affiliater की सबसे चहेती कंपनी है Hostinger

होस्टिंगर कंपनी एफिलिएटर के लिए सबसे विश्वसनीय और चहेती कंपनियों में शीर्ष पर है क्योंकि यह अपने उत्पाद को बढ़ावा देने वाले व्यक्ति को हर सेल पर 60% कमीशन देती है। जो कि अन्य कंपनियों से कहीं अधिक है इसीलिए एफिलिएटर होस्टिंगर कंपनी को अधिक प्रमोट कर रहे हैं।


Hostinger Affiliate कैसे Join करे?

Hostinger Affiliate‌ program से जुड़ना नए ब्लॉगर अथवा यूट्यूबर पर के लिए कोई टेढ़ी खीर नहीं है बिल्कुल आसान सज्जनों का अनुसरण कर आप Hostinger affiliate program के भागीदार बन सकते हैं। होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपके पास कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन ब्लॉग अथवा यूट्यूब में से कम से कम एक प्लेटफार्म होना आवश्यक है। अगर आप ऑनलाइन ब्लॉक अथवा यूट्यूब चैनल संचालित करते हैं तो नीचे दी गई लिंक से आसानी से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकोगे।


होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करें


Step 1:

सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल अथवा सिस्टम पर किसी भी वेब ब्राउज़र में hostinger affiliate सर्च करें प्राप्त परिणामों में से सबसे पहले लिंक Hostinger Affiliate Program पर क्लिक करें। 

Hostinger affiliate program



Step 2:

Hostinger Affiliate Program पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर नया इंटरफेस प्रदर्शित होगा। जहां ऊपरी छोर पर दिए गए लिंक Access Affiliate platform पर क्लिक करें।

Hostinger : Access affiliate platform


Step 3: 

जैसे ही आप Access Affiliate platform पर क्लिक करेंगे होस्टिंगर एफिलिएट प्रोग्राम में लॉगिन और साइन-अप मेनू आपको स्क्रीन पर दिखेगा। आपको Don't have an account yet? के दिए गए लिंक Partner Sign Up पर क्लिक करना है।

Hostinger Partner Sign Up


Step 4: 

Partner Sign Up पर क्लिक करते ही पाटनर साइन आपको का फॉर्म आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित तक होगा। जिसमें आपको मांगी गई जानकारी सही सही भरनी है।


   A) Account Details :

  अपना या अपनी कंपनी का नाम , एड्रेस , कंट्री, फ़ोन या मोबाइल नंबर  दिए गए बॉक्स में प्रविष्ट करें।  

   B) User Details:

यहां पर अपना फर्स्ट नाम, लास्ट नाम, ईमेल id, पार्टनर खाते के पासवर्ड आदि भरने हैं।

  C) Additional questions :

अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट का url दें और साथ ही पूछे गए सवालों के सही-सही जवाब दें।

Hostinger: fill details


Step 5: 

Partner Sign Up पेज पर मांगी गई जानकारी सही-सही पृष्ठ कर करने के पश्चात आपको I'm not a robot पर क्लिक कर अपना ह्यूमन होना का प्रमाणित करना है। और ठीक इसके नीचे दिए गए Terms and Conditions व अपनी व अपनी कंपनी की जानकारी प्रदान करने की सहमती के आगे चैक मार्क करना हैं।


नोट : Terms and Conditions के आगे चेक मार्ग करने से अभिप्राय आपने होस्टिंग कंपनी के टर्म एंड कंडीशन को पढ़ लिया है और आप उससे एग्री करते हैं।

Hostinger : click on check box


Step 6:

संपूर्ण प्रक्रिया को पूर्ण करने के पश्चात अंत में आपको Sign up के बटन पर क्लिक करना है। Sign up के बटन पर क्लिक करते ही आपका होस्टिंगर कंपनी के साथ पार्टनर साइन-अप का फॉर्म जमा हो जाएगा।

Hostinger sign up


पाटनर साइनअप फॉर्म जमा होते ही आपके द्वारा आवेदन के समय दी गई ईमेल आईडी पर होस्टिंग कंपनी की तरफ से आपको एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें लिखा होगा Your Hostinger International account is being reviewed. अगर आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पोस्टिंग वर्क एटम्स एंड कंडीशन और affiliate program agreement को पूर्णता फुलफिल करती है तो कंपनी की तरफ से आपको 2 या 3 दिन के अंदर एक दूसरा ईमेल प्राप्त होगा जिसमें लिखा होगा account successfully created अन्यथा Your Hostinger International account has been rejected सब्जेक्ट से ईमेल प्राप्त होगा। 


कभी-कभी होस्टिंगर की तरफ आवेदन कर्ता का आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको घबराने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। आप एक बार पुनः पोस्टिंग की सारी टर्म एंड कंडीशन को पढ़कर ओरिजिनल जानकारी फिल करें निश्चित ही आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।


होस्टिंगर अकाउंट रिजेक्ट निम्नलिखित कारणों  से किया जाता है


  • आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल की सामग्री होस्टिंगर के लिए प्रासंगिक नहीं है अथवा Niche अगल है। 
  • जब आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होस्टिंगर मानकों से मेल नहीं खाते हैं।
  • जब आवेदन में बताए गए आपके प्रचार के तरीके होस्टिंगर के Terms and Conditions से मेल नहीं खाते हों।
  • जब आवेदन पत्र में गुम या भ्रामक जानकारी दी गई हो।



Hostinger के बारे में अतिरिक्त जानकारी


साथियों भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचने का आसान सा तरीका है किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करें।‌ होस्टिंगर ज्वाइन‌ करने से पहले आप कंपनी के टर्म्स एंड कंडीशन के बारे में अवश्य ध्यान पूर्वक पढ़ लें। 


  1.  होस्टिंगर अपनी एफिलिएटर को प्रत्येक की सेल पर 60% तक का कमीशन देती है।
  2.  होस्टिंगर अपने एजेंट को पर्सनल  डैशबोर्ड प्रदान करता है जिससे आप अपनी रियल टाइम अर्निंग को टेक कर सकते हैं। 
  3. होस्टिंगर केवल वेब होस्टिंग के प्रमोशन के लिए एफिलिएटर कमीशन देती है।
  4. hosting affiliate program की स्पोर्ट फैसिलिटी बेहतरीन है। कस्टमर केयर से आप हर तरह की जानकारी समय पर हासिल कर सकते हैं।


FAQ


1. क्या हमें Hostinger के Domain, Cloudflare Protection, SSL Certificate इत्यादि सेवाओं की Sale करने से पैसे मिलते हैं?

नहीं! आपको Hostinger Affiliate Program में केवल hosting service सेल करने पर ही commission प्राप्त होता है। अगर आप Hostinger की अन्य सुविधाओं जैसे Domain name, SSL certificate आदि की अनुशंसा करते तो इन प्रोडक्ट्स पर आपको कंपनी की तरफ से किसी भी प्रकार का कमीशन प्राप्त नहीं होता है।


2. Hostinger से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Hostinger आपको प्रत्येक सेल पर अधिकतम 60% कमीशन का भुगतान करेगी यह आप पर निर्भर करेगा कि आप कितने लोगों को होस्टिंग सेवा बेत पाते हैं। 


3. Hostinger की न्यूनतम भुगतान सीमा क्या है?

PayPal के माध्यम से भुगतान हेतु न्यूनतम भुगतान सीमा $100 है जबकि Bank transfer के लिए न्यूनतम भुगतान सीमा $500 तयकर रखी है।



इस प्रकार इस पोस्ट में हमने विस्तृत रूप से जाना कि Hostinger Affiliate Join कैसे करें और पैसे कैसे कमाएं? आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अगर आप हमे Hostinger Affiliate Program से संबंधित कोई सुझाव शिकायत या सूचना प्रेषित करना चाहते हैं तो टिप्पणी बॉक्स में टिप्पणी अवश्य लिखें।


नवीनतम अपडेट के लिए बने रहे Emitra Help Blog के साथ। 

0/Post a Comment/Comments