Bhunaksha Rajasthan 2023 : चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

 Bhunaksha Rajasthan 2023 : चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

नमस्कार साथियों Emitra Help Blog पर आपका हार्दिक स्वागत है।

भू नक्शा राजस्थान 2023 : इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे किस प्रकार अपनी भूमि के नक्शे ऑनलाइन देख सकते हैं व उसे डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं। वर्तमान में राजस्व विभाग, राजस्थान सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है। जिसको विजिट कर आवेदक घर बैठे हैं अपनी भूमि का नक्शा देख सकता है उसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप राजस्थान के रहने वाले। तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।



पहले जब भी किसी को भूमि के नक्शे की आवश्यकता होती थी तो उसे तहसील कार्यालय में आवेदन करना होता था उसके पश्चात भूमि का नक्शा प्राप्त करने के लिए उन्हें निर्धारित दिन तहसील का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन अब राजस्थान सरकार ने आम लोगों को सहूलियत देते हुए राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न कार्यों को ऑनलाइन करने का काम किया है। अब हम मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से मात्र 5 मिनट में अपनी भूमि का नक्शा ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में अपने खाता संख्या/खसरा नंबर से कैसे भूमि नक्शा निकालें निकालने के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की गई है आप इन आसान से स्टेप को फॉलो करके अपना भूमि का नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

इसे भी पढ़ें : Apna khata Rajasthan 2023: जमाबंदी प्रतिलिपि कैसे निकालें 

राजस्थान भू नक्शा 2023 : कैसे ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड करें


Step 1: 

सर्वप्रथम आपको भू नक्शा राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना है।

Bhunaksha Rajasthan 2021 : चेक एवं डाउनलोड कैसे करें


Step 2: 

भू नक्शा राजस्थान की ऑफिशल वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको जिला, तहसील, RI, पटवार हल्का, गांव का चुनाव करना है।

Bhunaksha.nic.in | जिला, तहसील, RI, पटवार हल्का, गांव का चुनाव करना है।


Step 3 :

अब स्क्रीन पर पर्दशित तो हो रहे सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करें। खसरा नंबर आपको अपनी जमीन की पासबुक, नामांतरण प्रति, गिरदावरी या जमाबंदी में मिल जाएगी।

खसरा नंबर प्रविष्ट करें | bhunaksha.nic.in


Step 4 : 

जैसे ही आप अपने खसरा नंबर डालकर सर्च करोगे आपको बांई ओर ऊपर की तरफ भूमि की जानकारी (Plot info) दिखाई देगी। जिसमें भूमि धारक का नाम पता आदि प्रदर्शित होंगे। 

Plot info | Bhunaksha.nic.in


Step 5 :

भूमि धारक की जानकारी चेक करने के पश्चात नीचे दिए गए तो विकल्प Nakal, Same owner Nakal में से Nakal का पर क्लिक करें।

Click on Nakal | Bhunaksha Rajasthan 2021


Step 6 : 

जैसे ही अपना Nakal पर क्लिक करेंगे एक नई विंडो ओपन होगी और उसमें भूमि का नक्शा प्रदर्शित तो होगा साथ में बाई तरफ ऊपर की ओर Show Report Pdf का विकल्प दिखाई देगा। भूमि का नक्शा देखने के लिए Show Report Pdf पर क्लिक करें ।

Show report pdf | Bhunaksha Rajasthan


Step 7 : 

Bhunaksha चेक करें और डाउनलोड करें

Show Report Pdf पर क्लिक करते ही आपको अपनी भूमि का नक्शा दिखाई देगा उस नक्शे में दी की जानकारी सही है अथवा नहीं चेक करें और भू नक्शा को डाउनलोड कर प्रिंट कर लें।

Check Bhunaksha


Bhunaksha Rajasthan पॉर्टल से अपनी भूमि का नक्शा देखने के लिए क्लिक करें 👈


इस प्रकार हमने इस पोस्ट में Bhunaksha Rajasthan 2023 के बारे में विस्तृत रूप जानकारी साझा की है। भू नक्शा के बारे में अगर आप हमसे कोई प्रश्न, सुझाव या शिकायत साझा करना चाहते हैं तो कृपया टिप्पणी बॉक्स में टिप्पणी लिखें। यह महत्वपूर्ण जानकारी आम से लेकर खास व्यक्ति के लिए आवश्यक है। अतः इस लेख को अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें।

0/Post a Comment/Comments